पार्टनर से कैसे करें सेक्स की बात?

Malabika Dhar

11 September, 2023

पार्टनर के साथ सेक्स करने से कहीं ज़्यादा मुश्क़िल होता है उस बारे में खुलकर बात करना। सेक्स के बारे में बात करने लिए सबसे पहले आपके बीच घनिष्ठ अंतरंगता होनी चाहिए, किसी भी मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखने का समझदारी वाला स्तर होना चाहिए। ज़रूरी है कि आप दोनों के बीच का कंफ़र्ट लेवल इस तरह का हो कि इस संवेदनशील मुद्दे पर बातचीत करते समय एक-दूसरे की भावनाओं के आहत होने का डर न हो। 

बातचीत के पहले ईगो को दूर रख दें

किसी भी कपल की ज़िंदगी में सेक्स के बारे में बात करना बेहद संवेदनशील मुद्दा होता है।इसलिए बातचीत के पहले अपने ईगो को दूर कर दें। जब बिना किसी ईगो के बातचीत शुरू करेंगे तो इस बात की संभावना अधिक होगी कि बातचीत किसी सकारात्मक नतीजे पर पहुंचेगी। 

बातचीत प्यार से शुरू करें

हर वह बातचीत जिसकी शुरुआत सकारात्मक पॉइंट से की जाए, वह अपने मक़सद तक पहुंचने में क़ामयाब होती है। पार्टनर को ऐसा न लगे कि आप उसपर किसी तरह का आरोप लगा रहे हैं या सेक्स लाइफ़ के नीरस होने का दोष उसके मत्थे मढ़ रहे हैं। 

मैसेज या ईमेल लिख सकते हैं

कई बार हम चाहकर भी आमने-सामने ठीक तरह से खुलकर बातचीत नहीं कर पाते हैं। आपको अपना पूरा पक्ष रखने और खुलकर बात करने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में आप ईमेल या मैसेज लिख सकते हैं। उसमें लिख सकते हैं कि आपके अनुसार सेक्स लाइफ़ में कौन-कौन से बदलावों की गुंजाइश है। या आपको किस चीज़ की उम्मीद है। 

सेक्स के तुरंत बाद, सेक्स के बारे में बात न करें

अगर आप अपनी सेक्स लाइफ़ से ख़ुश नहीं हैं और इस बारे में पार्टनर को बताना चाहते हैं तो यह सेक्स के तुरंत बाद न करें। जो सकता है कि इससे मामला बिगड़ जाए। सेक्स के बारे में बात करने के लिए ऐसी जगह और माहौल का चुनाव करें, जहां आप दोनों आराम से और समय लेकर बातचीत कर सकें। 

यह स्टोरी पसंद आई?

आपके पास भी है लिखने का मौका