10,000 में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें

Malabika Dhar

1 September, 2023

यदि आप भी पैसे कमाने के लिए हर महीने आने वाली सैलरी की अपेक्षा बिज़नेस करने को बेहतर विकल्प मानते हैं तो आप कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं।  आज ऐसे बहुत से व्यापार के तरीके हैं जो कम लागत में भी शुरू किये जा सकते हैं। इतना ही नहीं ये बिज़नेस शुरू तो कम निवेश के साथ ही होते हैं लेकिन एक समय के बाद इस में अच्छी कमाई हो सकती है।

कोचिंग इंस्टिट्यूट / ट्यूशन

पिछले कुछ समय से ट्यूशन और कोचिंग इंस्टीटूशन का प्रचलन बहुत बढ़ चूका है। यूँ तो ये प्रचलन काफी समय से है लेकिन खासकर कोरोना महामारी के समय से इसमें काफी उछाल आया है। यदि आप भी पढ़े लिखे हैं और थोड़े से निवेश में अपना बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो आप आसानी से एक कोचिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस (क्लाउड किचन)

आजकल बहुत से बच्चे और नौकरी पेशा लोग अलग अलग शहरों में अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाते हैं। ऐसे में उन्हें नयी जगह में खाना बनाने व ऐसी मूलभूत सुविधाओं की पूर्ती के लिए किसी दूसरे पर ही निर्भर रहना होता है। 

कुकिंग क्लास

अगर आप भी तरह तरह का स्वादिष्ट खाना बनाने का शौक रखते है तो आप के लिए ये विकल्प बहुत ही ख़ास हो सकता है। आप की पसंद से जुड़ा ये बिज़नेस न सिर्फ आप को जॉब सैटिस्फैक्शन देगा बल्कि साथ ही आप को अच्छी इनकम करने में भी मदद करेगा। इसके लिए आप एक कुकिंग क्लास खोल सकते हैं। यह आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं। 

वेडिंग प्लानर

यदि आप मेहनती होने के साथ-साथ मैनेजमेंट और क्रिएटिविटी भी रखते हैं तो आपको वेडिंग प्लानिंग से जुड़ा हुआ बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए। इस बिज़नेस में हाल के समय में बहुत उछाल आया है। यह बिजनस छोटे स्तर पर भी शुरू की जा सकती है। 

कपड़ों का बिजनस 

आज के इस फैशन के दौर में सभी लोग सबसे ज्यादा अधिक कपड़ों को ही पसंद करते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कपड़े का दुकान या बुटीक खोल सकते हैं। शुरुआत में मुनाफे के लिए, आप रेडीमेड कपड़े बेच सकते हैं। 

यह स्टोरी पसंद आई?

आपके पास भी है लिखने का मौका