UPSC Mains में वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास किसे चुनना चाहिए?

Malabika Dhar

7 August, 2023

इतिहास आईएएस मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा चुना गया एक लोकप्रिय वैकल्पिक विषय है। यह यूपीएससी योजना में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि इतिहास आईएएस प्रारंभिक परीक्षा और आईएएस मुख्य सामान्य अध्ययन पेपर में भी शामिल है।

· सामान्य अध्ययन (प्रारंभिक + मुख्य) में इतिहास के अंश शामिल होते हैं। तो यहां, आप वैकल्पिक और जीएस पेपरों की तैयारी करके समय का अनुकूलन कर सकते हैं। · इतिहास के विषय भी निबंध के पेपर में सहायक होंगे। · इतिहास एक दिलचस्प विषय है. इसमें अर्थव्यवस्था, सामाजिक-राजनीति आदि में बहुत सी बातें होती है। · इतिहास का अध्ययन करने से पढ़ने की अच्छी आदत विकसित होती है।

यह कुल मिलाकर एक स्टैटिक विषय है। इसलिए, यदि आप इस विषय को एक बार कवर कर लेंगे, तो यह अगले दो-तीन वर्षों में नहीं बदलेगा। इसलिए, यदि आप अपने दूसरे या बाद के प्रयासों में हैं, तो आपकी तैयारी आसान हो जाएगी।

सामान्य अध्ययन के साथ ओवरलैप

प्रीलिम्स और मेन्स में जीएस पाठ्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा इतिहास के साथ ओवरलैप होता है। यह गैर-तकनीकी है, इसलिए इसे गैर-इतिहास के छात्र भी चुन सकते हैं। यह समझने में भी आसान है। इसलिए इसे लिया जाना सोची-समझी रणनीति हो सकती है। 

यह स्टोरी पसंद आई?

आपके पास भी है लिखने का मौका