Site icon Youth Ki Awaaz

बढ़ती गर्मी और अस्पतालों में मरीजों की खस्ता हालत

एक तरफ जहां गर्मी का तापमान अपने चर्म पर है वहीं दूसरी तरफ लू और बढ़ते तापमान से लोगों की तबीयत बिगड़ती जा रही है । इस गर्मी ने अपनेपैर ऐसे प्रसारे है की कम होने का नाम ही नही ले रही और लोग इससे परेशान होते नज़र आ रहे है आपको बता दे ये सिर्फ दिल्ली की हालत नहीं हैबल्कि पहाड़ों में यही हालत है गर्मी से बचने के लिए लोग पहाड़ों का रुख करने लगे गर्मी से बचने के लिए लेकिन वह भी कोई निजात नहीं मिली है ।

अगर बात कर केवल दिल्ली की तो लू इस कदर रुलाया है की लोगों की जान जा रही है .दिल्ली के कुल 37 अस्पतालों अब तक 310 मरीज भर्ती औरउन में से अब तक सिर्फ 118 लोगों का उपचार चल रहा है और इस बीच गर्मी की वज़ह से काफी लोगों की जान भी गई है और पिछले सालों की तुलना में सबसे ज्यादा गरीब मजदूरों की जान गई है जो करीब 150 की संख्या बताई जा रही है । एक शोध के अनुसार ये पता चला है की हरियाणा में 24 घंटे में 11 फरीदाबाद ,गुरुग्राम में 25 और रेवाड़ी में दो मौत हुई है और मौत का करण हीट स्ट्रोक बताया जा रहा है और मौत की संख्या की बढ़ती अवधि का मुख्य कारण भीषण गर्मी बताया जा रहा है । 

सरकार के सलाह के अनुसार जरूरत हो तो ही बहार निकले और जगह -जगह पानी की व्यवस्था भीकी जा रही है जिससे मजदूरों और गरीबों को थोड़ी राहत मिल सके इस चिलचिलाती गर्मी में और लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखने को भी कहागया हैं।

Exit mobile version