Site icon Youth Ki Awaaz

क्या डग्स टॉफी के समान मिलने लगे है

आज कल के युवा ड्रग्स की चपेट में इस तरह फस चुके है कि उन्हें इसके चुगंल से निकाल पाना मुश्किल सा हो चला है । भारत एक ऐसे देश जहां पर युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है और व तेजी से बढ़ रही है ऐसे कई बार युवा बहक जाते है और अनजाने में इसका सेवन कर लेते है जिससे इनका झुकाव कही न कही बहुत ज्यादा हो रहा है ये नशीला तत्व उनकी ज़िंदगी के लिए एक बढ़ा खतरा बन सकता है भविष्य में आपको बता दे ये ड्रग्स की सारी सामग्री की तस्करी सबसे ज्यादा भारत में की जाती , बढ़ी आसानी से इसका गैर कानूनी तरीके इसका धंधा चलता है और ये लोगों इस धंधे से उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती क्योंकि आज कल हर युवा को इसकी लत लगी हुई है . 

सबसे बड़ा सवाल तो यही खड़ा हो जाता की देश की पुलिस क्या सोई हुई  है जो  डग्स इतनी आसानी  देश में आ जाता है और बुद्धले इसकी तस्करी की जाती  है  , लोग उसके आदि हो जाता उनकी जिंदगी पर बहुत गहरा असर पढ़ता है ये सोचा भी नहीं जा सकता है । एक सर्वे के दौरान ये पता चला है की 7.32 करोड़ लोग ड्रग्स  के नशे में फसे हुए है और इतनी ज्यादा इसकी आदत सी हो गई है की उसे छोड़ना मुश्किल सा हो गया है लोगों के लिए इससे बाहर निकलना थोड़ा कठिन है । आज के युग जहां एक तरफ देश विकास की ओर आगे बढ़ता जा रहा है वही कही न कही युवाओं की जीवन डग्स की आसानी से मिलने परेशान करने वाली बात बन गई है ।

पुलिस इन ड्रग्स डीलरों को पकड़ने में असक्षम दिख रही है क्या वजह इन अक्टिव रैकटों का पकढे न जाना ये बढ़ा सवाल खड़ा कर देता है पुलिस और प्रशासन दोनों पर ही . ड्रग्स का सबसे बड़ा रैक्ट पंजाब को माना जाता है आधे से ज्यादा युवा पंजाब में इसके शिकार है  आपको बता दें लोगों के अंदर जागरूकता फैलाने के लिए ड्रग्स के ऊपर कई बार फिल्में भी बनाई गई है जैसे की फेंशन , संजु , गो , गोवा , गोन . ताकि जनता के बीच इसकी गंभीरता को समझा जा सके और इसका सेवन जल्द से जल्द रोका जा सके और कुछ ऐनजीयो ने इसे अपनी जिम्मेदारी समझ ली  इसे लेकर कुछ कदम भी उठाए गए है  और युवाओं को सतर्क करने की कोशिश भी की गई थी जिससे उन्हें बचाया जा सकता है , वह आज कल के युवाओं के हाथों में किताबे अच्छी लगती है न की कोई नशीले पदार्थों को उनके जीवन को समाप्त करने का कारण बन सकते हैं ।

 भारत में सबसे ज्यादा देश – विदेश से ड्रग्स की गैर कानूनी तरीके से तस्करी की जा रही  है और किसी को पता भी नहीं चलता है कि देश में इतना बड़ा गिरोह अक्टिव है  ।  येज्यादा  सतर्क तो बढे शहर में रहते है क्योंकि इसक बेचने वाले लोग ज्यादातर गरीब माने जाते है  और इसकी तस्करी बढी ही आसानी से की जाती है   वही इसे रोकने के लिए पुलिस को कढ़ी निगरानी रखने की जरूरत है जिससे ड्रग्स की तस्करी कम की जा सकती हो और जो गिरोह इसके कारोबारकरते है देश विदेश उनके ऊपर सख्त से सख्त कार्यवाही करने की जरुरत जिससे कोई और इसे करने की   सोचे भी न और भारत एक ड्रग्स मुक्त देश बन सकें

Exit mobile version