Site icon Youth Ki Awaaz

संगीत सिर्फ सुनने या गाने से कहीं अधिक एक एहसास है

संगीत मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली रहा है। संगीत के बिना मैं नहीं रह सकती। मैं तब से गा रही हूं जब मैं छोटी थी। मेरा पूरा परिवार संगीतमय है और मैं संगीत के बिना आगे बढ़ने की कल्पना भी नहीं कर सकती। धुनों और बोलों के बिना मेरा जीवन बिल्कुल खाली है। मुझे अलग-अलग गाने सुनना और गाना पसंद है और यह मुझे प्रयास करते रहने के लिए और भी अधिक प्रेरित करता है। मुझे लगता है कि यह मेरे जीवन के संस्मरणों की तरह है क्योंकि यह हर स्थिति में मेरे साथ रहा है।

जब मैं छोटी थी तभी से मुझे संगीत पसंद है। मैंने पृष्ठभूमि में जो कुछ भी पाया है वह मुख्यतः मेरे परिवार के कारण है। मेरे परिवार में तीन-चार लोग भारतीय शास्त्रीय संगीत में पारंगत थे। जिसने मुझे भारतीय शास्त्रीय संगीत की ओर आकर्षित किया यह संगीत इतना अलग था कि इसने रोंगटे खड़े कर दिए। मेरा मानना है कि संगीत में हर तरह की भावना को व्यक्त करने की क्षमता है। चाहे वह अहसास खुशी का हो या दुख और निराशा का। संगीत का हमारी भावनाओं पर जबरदस्त प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह लोगों को आंसुओं या हंसी से भर देने पर मजबूर कर सकता है।

गाने और धुनों में सक्षम संगीत छवियां अद्भुत हैं। संगीत में एक अलग तरह की क्षमता होती है. इससे मुझे जीवन में खोए और भूले हुए पल फिर से सामने आ सकते हैं। गाने किसी चित्र को चित्रित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए शास्त्रीय और देशी संगीत में कहानी ही तो बताई जाती है। शास्त्रीय संगीत में संगीत बिना गीत के एक कहानी कहता है जो बहुत शक्तिशाली है। मुझे लगता है कि यह कहावत बिल्कुल सटीक रूप से लागू होती है कि “संगीत जीवन का अनुकरण करता है और जीवन संगीत का अनुकरण करता है”।

हाल ही में मैं विभिन्न कलाकारों को सुन रही हूं। मेरा मानना है कि इससे बेहतर तरीका आपको कूल रखने का नहीं है। बुरे दिन के बाद बैठकर खूबसूरत गाना सुनने का आनंद ही अलग होता है। इससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं। यह मुझे प्रेरित करता है। आप जिस भी स्थिति में हों, उसी स्थिति का गाना सुन सकते हैं। यह आपको बहुत सुकून देता है।

मेरा मानना है कि संगीत लोगों को कई तरह से प्रभावित करता है। मेरे लिए संगीत सिर्फ सुनने या गाने से कहीं अधिक है, यह महसूस करने के लिए है। संगीत मेरे जीवन में पूजा है। मुझे लगता है कि यह मुझे भगवान के करीब लाता है। मैं यह भी सोचती हूं कि इससे मुझे चीजों से उबरने में मदद मिलती है। संगीत एक बेहद खूबसूरत एहसास है और मेरे दिल के बहुत करीब है।

मैं बहुत आभारी हूँ कि ऊपर वाले ने मुझे इतने प्यारे तोहफे के करीब रखा!

Exit mobile version