Site icon Youth Ki Awaaz

क्या लोकसभा चुनाव 2024 में उम्मीदवार आनलाइन नामांकन का लाभ लेंगे।

Suvidhaeci webportal – भारत निर्वाचन आयोग के ITcell ने उम्मीदवारों की सहायता के लिए आनलाइन नामांकन दाखिल करने के लिए बेब पोर्टल तैयार किया है। यह बेब पोर्टल राजनीति में क्रांति लाने का काम कर सकता है यदि राजनीति में कैरियर बनाने वाले लोग इसका उपयोग करते हैं तो। 

Suvidhaeci webportal पर उम्मीदवार अपने मोबाइल नम्बर डालकर व ओटीपी लिखकर लागिन करता हैं। 

विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव जो भी लड़ना चाहता है वो आपशन चुनता है।

आगे के पृष्ठ पर अपना राज्य और विधानसभा/लोकसभा चुनता है। 

अगली विन्डो में अपना पहचान पत्र संख्या दर्ज करता है वह सर्च पर क्लिक करते हैं तो कम्प्यूटर स्वयं वोटर लिस्ट से हमारा वोटर क्रमांक व भाग संख्या ले लेता है। 

अगली विन्डो New nomination and My nomination  की होती है। पहली बार में New nomination option चुनें।

उसके बाद नामांकन फार्म का पहला हिस्सा फार्म 2 ख खुलता है। जिसमें प्रत्याशी किसी पार्टी से लड़ रहा है या निर्दलीय लड़ रहा है , इस सूचना को भरता है। बेबसाइट आपको हिन्दी व अंग्रेजी में भाषा चुनने का अवसर फार्म के प्रारंभ में देती है।

निर्दलीय उम्मीदवार होने पर दस प्रस्तावक के नाम लिखने होते हैं जो आपको चुनाव लड़ने दिया जाय इसकी अनुशंसा करते हैं। इस टेबल में पहला कालम पहचान पत्र संख्या दर्ज करने का होता है। पहचान पत्र संख्या दर्ज करने  व सर्च बटन दबाने पर  कम्प्यूटर स्वयं सर्च करता है वह वोटर लिस्ट से व्यक्ति का नाम, भाग संख्या, क्रमांक ले लेता है क्योंकि फार्म वोटरलिस्ट से जुड़ा होता है तो सूचनाओं को स्वयं ले लेता है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर हस्ताक्षर कालम दिखाई नहीं देगा , इन प्रस्तावकों के हस्ताक्षर कराने होते हैं फार्म पर। जब आप अन्त में फार्म डाउनलोड करते हैं व प्रिव्यू देखते हैं तब हस्ताक्षर कालम दिखाता है व पहचान पत्र संख्या का कालम हटा देता है सिर्फ नाम, भाग संख्या, क्रमांक, दिनांक का कालम रखता है। 

जब आप फार्म भरते हैं तो फार्म को एक विशेष संख्या मिलती है तो जो ऊपर पेज पर दिखेगी तो उसे डायरी में लिख लें।

नीचे फार्म में आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होती है। कोई अपराधिक रिकॉर्ड नहीं है तो सब जगह No (नहीं) लिखे।

फार्म 2 ख पूरा होने पर आप शपथपत्र में आ जायेंगे। शपथपत्र को भी एक विशेष संख्या मिलेगी ये भी आपको डायरी में लिख लेनी है। सूचनाए भर लेने पर प्रिव्यू देखकर फाइनल करना होता है। 

एक बार जब आप नामांकन भर लेते हैं तो वो My nomination मैं Draft  में दिखाई देता है। पहली बार नामांकन भरते हैं तो New nomination  पर क्लिक करना होता है आपको। Draft  में view  व edit  बटन भी मिलते हैं कि आप कुछ सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। Right side logout  का बटन भी मिलेगा आपको। 

Submit  कर आपको समय लेना होता है कि आप किस तारीख को कितने बजे जमा कराने जायेंगे फार्म। तीन तारीखों का चुनाव करते हैं दी गयी टेबल से।

समय के चुनाव के बाद आनलाइन पेमेंट का आपशन आता है व नकद का । आप कोई एक चुनकर भुगतान कर सकते हैं। आनलाइन में गेटवे से नेट बैंकिंग से भुगतान करते हैं । नकद में आफिस में नकद जमा कराते हैं। विधानसभा चुनाव में 10,000/- व लोकसभा में 25000/- जमा कराते हैं। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से है तो 5000/- व 12500/- जमा होते हैं नामांकन शुल्क के।

Submit  करके आपको उसका प्रिंट आउट लेना होता है व रिटर्निंग अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से जमा कराना होता है। 

फार्म आप suvidhaeci webportal पर भरते हैं। फार्म जमा हुआ , स्वीकार हुआ, रिजेक्ट हुआ यह जानकारी आप suvidhaeci app  पर मोबाइल न पर ओटीपी लेकर खुद को रजिस्टर कर जान सकते हैं। 

देश तकनीकी का प्रयोग कर रहा है तो राजनीति में नामांकन के लिए भी हमें तकनीकी का उपयोग करना चाहिए । अभी विधानसभा चुनाव में जागरूकता के अभाव के कारण इसका प्रतिशत बहुत कम है। लोकसभा से पहले जागरूकता ही इसका प्रतिशत बढ़ा सकती है। 

Exit mobile version