Site icon Youth Ki Awaaz

संदली सिन्हा: बॉलीवुड का वो असफल चेहरा जो अबतक लोगों को है याद

Sandali sinha forgotten face of Bollywood

Sandali sinha forgotten face of Bollywood

बॉलीवुड ने ऐसी कई अभिनेत्री दी है जिन्होंने रातों-रात अपनी पहचान बना ली है। लेकिन एक छोटी सी गलती या कहें तो सही दिशा की कमी के कारण इनमें से कई गुमनाम होती चली गईं। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं संदली सिन्हा। संदली सिन्हा को आप नाम से नहीं पहचान रहे होंगे। लेकिन आपने ‘छोटी-छोटी रातें लंबी हो जाती हैं’ (Chhoti Chhoti Raatein) या फिर ‘कोई फ़रियाद तिरे दिल में दबी हो जैसे’ (Koi Fariyaad) गाना तो सुना ही होगा। इस गाने में जो मासूम सी लड़की दिखती है, वो है संदली सिन्हा। वही संदली सिन्हा जिन्होंने अपनी मासूमियत से सभी का दिल जीत लिया। लेकिन देखते-देखते ही यह अभिनेत्री अर्श से फर्श पर आ गई।  

क्या गॉड फादर का होना है जरूरी

2001 में आई फिल्म ‘तुम बिन’ से संदली सिन्हा ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म के बाद संदली के काम की काफी तारीफ हुई। वह रातोंरात चमक गईं। लेकिन इसके बाद उन्हें अच्छे मौके नहीं मिले जिस वजह से वो अपने अभिनय का दम नहीं दिखा सकीं। एक समय ऐसा आया जब उन्हें सिर्फ साइड रोल्स मिलने शुरू हो गए। धीरे-धीरे उनका बॉलीवुड में करियर खत्म होता चला गया। कहा जाता है कि संदली सिन्हा बहुत मासूम थीं। इसलिए वो इस इंडस्ट्री में टिक नहीं पाईं। साथ ही उनके अभिनय का करियर खत्म होने का एक बड़ा कारण यह भी था कि बॉलीवुड में उनका कोई गॉड फादर नहीं था। न ही उन्हें सही दिशा मिल पाई।

बिहार से दिल्ली और फिर फिल्मों का सफर

संदली सिन्हा का जन्म बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था। हालांकि, कुछ समय बाद उनका पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया। एक दौर था जब संदली डॉक्टर बनना चाहती थीं। वैसे भी उनके परिवार में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी में थे। यह वो समय था जब संदली सिन्हा बच्ची थीं। हालांकि, बड़े होने के बाद उनके शौक बदल गए। कॉलेज के दिनों में वह मॉडलिंग की दुनिया से जुड़ी। कॉलेज के फैशन शो से मॉडलिंग तक पहुंच गई ‘तुम बिन’ की अभिनेत्री। उन्हें अच्छे ऑफर मिलने लगे।

यही वो दिन था जब म्यूजिक एल्बम की धूम मची रहती थी। उस समय गायक सोनू निगम (Singer Sonu Nigam) अपनी एल्बम के लिए एक नया चेहरा तलाश रहे थे और इस तरह संदली सिन्हा ने ‘दिवाने’ (Deewana) में काम किया। इस गाने के डायरेक्टर थे अनुभव सिन्हा, जिन्होंने बाद में संदली को अपनी फिल्म ‘तुम बिन’ के लिए कास्ट किया था। फिल्मों से पहले संदली ने ‘तन्हा’ और ‘मुस्कान’ जैसे टीवी शो भी किए थे।

‘तुम बिन’ के बाद संदली ने ‘पिंजर’ और ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ जैसी फिल्में की। फिल्म पिंजर में जहां उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) और मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) जैसे सितारे थे। वहीं अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), अक्षय कुमार (Akshay Kumar) सहित कई एक्टर्स लीड रोल में नजर आए थे। पिंजर में तो संदली को बहुत छोटा रोल मिला था लेकिन अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों फिल्म के लिए संदली के अभिनय को सराहा गया था। साइड रोल में भी उन्होंने अच्छा अभिनय किया था।

साउथ के फिल्मों से किया कमबैक

जब बॉलीवुड में अपना सिक्का नहीं चला सकीं संदली तो उन्होंने थोड़े समय के बाद साउथ फिल्मों से कमबैक किया। बॉलीवुड से करीब 7-8 साल के ब्रेक के बाद वह साउथ फिल्मों में दिखी थीं। लेकिन इसमें भी वह कामयाब नहीं हो पाईं।

कैसा है अब संदली का जीवन

कई बार हम वो कर रहे होते हैं जिसके लिए हम बने ही नहीं होते। बहुत से ऐसे कलाकार होते हैं जो बॉलीवुड छोड़ने के बाद एक अच्छा जीवन जी नहीं पाते। लेकिन इसके विपरित संदली सिन्हा आज करोड़ों में खेल रही हैं। अभिनेत्री ने 2005 में बिजनेसमैन किरण सालस्कर से शादी कर ली। फिल्म जगत में पूरी तरह असफल होने के बाद उन्होंने इस क्षेत्र से दूरी बना ली और अपने पति के बिजनेस में उनका हाथ बांटना शुरू कर दिया। साथ ही उन्होंने खुद का बिजनेस शुरू किया ‘कंट्री ऑफ ओरिजिन’। आज यह देश की सबसे बड़ी बेकरी में से एक है।

नोट: यह लेख EK Bihari News पर पहले प्रकाशित हो चुका है।

Exit mobile version