Site icon Youth Ki Awaaz

क्या है IBPS की परीक्षा और कैसे करें इसकी तैयारी?

Preparation of IBPS exam

Preparation of IBPS exam

भारत में बैंकिंग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए IBPS (बैंकिंग कार्मिक संस्थान) पी.ओ (प्रोबेशनरी ऑफिसर) एक महत्वपूर्ण परीक्षा होती है। इसके ज़रिये आप 19 सार्वजानिक बैंकों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं- कैनरा बैंक, बड़ोदा बैंक, आंध्र बैंक, अलाहाबाद बैंक , सेंट्रल बैंक , महाराष्ट्र कैनरा बैंक , कॉर्पोरेशन बैंक ,देना बैंक ,इंडियन बैंक ,इंडियन ओवरसीज बैंक , ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स ,पंजाब एंड सिंध बैंक,सिंडिकेट बैंक ,यूनियन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया और विजय बैंक (एसबीआई को छोड़कर जो अपना अलग से एग्जाम लेता है)। यह संस्थान अन्य पदों के लिए भी चयन करता है जैसे क्लर्क पद,स्पेशल ऑफिसर पद,ग्रामीण बैंक क्लर्क पद,ग्रामीण बैंक PO पद,ग्रामीण बैंक ऑफिसर स्केल के लिए। 

यहां हम इबपस प्रोबेशनरी ऑफिसर /मैनेजमेंट ट्रेनी की परीक्षा की चर्चा कर रहे हैं। इसके लिए 20 -30 वर्ष के स्नातक भारतीय युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने कम से कम 55 प्रतिशत के साथ अपना स्नातक उत्तीर्ण किया हो। 

कैसी होती है यह परीक्षा 

इस परीक्षा में तीन चरणों में एग्ज़ाम लिए जाते हैं।

प्रिलिमिनरी परीक्षा

इस के प्रिलिमिनरी परीक्षा में तीन सेक्शन होते हैं। जिस में न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी और इंग्लिश लैंग्वेज की परीक्षा ली जाती है। ऑनलाइन लिए जाने वाली इस परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज के 30 सवाल पूछे जाते हैं। इसके अलावा न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से 35-35 सवाल का जवाब परीक्षार्थी को देना होता है। इसके लिए परीक्षार्थियों को एक घंटे का समय दिया जाता है। 

मेंस परीक्षा 

जब परीक्षार्थी प्रिलिमिनरी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उन्हें मेंस परीक्षा भी देनी होती है। ऑनलाइन लिए जाने वाले इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टेस्ट में 4 सेक्शन होते हैं और इसमें कुल 200 मार्क्स के सवाल पूछे जाते हैं जिसके लिए 180 मिनट यानि 3 घंटे का समय दिया जाता है। दूसरे याने डिस्क्रिप्टिव टेस्ट में 25 अंकों की परीक्षा होती है। तो कुल मिलाकर 225 अंकों की 3 घंटे तीस मिनट की परीक्षा होती है मेंस।  गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाती है और हर गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क काटे जाते हैं।

यह ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट ,उनके सेक्शंस और  उनके सवालों की संख्या इस तरह होती है जिन्हे सेक्शन अनुसार तय समय सीमा में आपको करना होता है। –

इंटरव्यू 

इसके बाद 100 अंकों का इंटरव्यू होता है। मेंस और इंटरव्यू के अंक 80:20 के अनुपात में फाइनल मेरिट लिस्ट के लिए आंकलित किये जाते हैं।  

कैसे करें इसकी तैयारी 

कब है अगली परीक्षा और इसके आवेदन 

आईबीपीएस ने 1 अगस्त, 2023 को www.ibps.in  पर आईबीपीएस पीओ अधिसूचना 2023 जारी कर दी है। अधिसूचना के साथ, आईबीपीएस पीओ 2023 आवेदन पत्र  भी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है। उम्मीदवार ऑनलाइन आईबीपीएस पीओ 2023 आवेदन  21 अगस्त 2023 तक जमा कर सकते हैं। 23, 30 सितंबर तथा 1 अक्टूबर, 2023 को  आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित की जायेगी  तथा इसकी मुख्य परीक्षा ,5 नवंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी। इसके लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ें। और 21 अगस्त 2023 से पहले अपना आवेदन भर दें और तैयारी शुरू कर दें कर दें।  

Exit mobile version