Site icon Youth Ki Awaaz

SSC CGL परीक्षाओं की तैयारी आसानी और अच्छे से कैसे करें?

SSC CGL examination

SSC CGL examination

एस एस सी ( कर्मचारी चयन आयोग ) एक सिलेक्शन बोर्ड है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC स्टेनोग्राफर आदि परीक्षाओं के माध्यम से हर साल विभिन्न पदों पर भर्ती का आयोजन करता है। ये राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाती हैं।इनके लिए भारतीय नागरिकता अनिवार्य है। अलग-अलग पदों के अनुसार 10th -12th और ग्रेजुएशन आदि योग्यताएं इन परीक्षाओं के लिए लगती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप www.ssc.in  पर जा सकते हैं। यहां हम एस एस सी की परीक्षाओं की तैयारी की कुछ सामान्य टिप्स पर चर्चा करेंगे और आगे  कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक परीक्षा(SSC CGL)  की तैयारी की विस्तार से चर्चा करेंगे। 

एग्जाम सिलेबस और पैटर्न को समझें

आपको उस परीक्षा के पाठ्यक्रम से परिचित होना जरूरी है, जिसे आप देने जा रहे है। यह किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहला चरण है। इसलिए आपको सबसे पहले एसएससी एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की एक सूची (लिस्ट) तैयार कर लेनी है, और अपने मजबूत और कमजोर विषयों का आंकलन  करना है। ताकि आप उस हिसाब से तैयारी कर सकें।

 टाइम टेबल बनाये

आपको सबसे पहले एक दैनिक ,साप्ताहिक और मासिक टार्गेट्स वाला टाइम टेबल बनाना होगा कि, किस विषय को आपको कितना टाइम देना है। आप कमजोर विषयों के लिए एक्स्ट्रा टाइम दें, जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव करें और टाइम टेबल का पालन करें। स्टडी मटेरियल का निर्णय करें और फिर ढेर सी किताबें  पढ़ने की बजाय उन्हीं का रिविज़न करते रहे। आगे हम विषयवार किताबों की चर्चा भी करेंगे।  

 कमजोर विषयों पर विशेष ध्यान दें

आपको एसएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना है, तो इसके लिए आपके सभी सब्जेक्ट मजबूत होना चाहिए। इसलिए अगर आप किसी विषय में कमजोर है, तो आप उस विषय के लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालें और उस पर विशेष ध्यान दें रोज रिविजन और प्रैक्टिस करें। हालंकि जिन विषयों में आप पहले से अच्छे हैं ,उनमें स्पीड और एक्यूरेसी अच्छी हो इसका भी ध्यान रखें ताकि स्कोर को अधिकतम करने में आपके मज़बूत विषयों में से आये प्रश्न गलत न हों।  

न्यूज़पेपर पढ़ें

आप अखबारों की मदद से करंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है,  इसके लिए आप मैगज़ीन का सहारा भी ले सकते है।मैगज़ीन आपको रोज़ पढ़ी ख़बरों का रिविज़न और कवरेज दोनों करेंगीं। एसएससी की तैयारी करने के लिए आप इंटरनेट की मदद जरुर लें, आपको इंटरनेट पर पूरा स्टडी मटेरियल, नोट्स शॉर्टकट ट्रिक्स बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। 

 पिछले पांच सालों  के पेपर्स  को हल करें 

किसी भी एग्जाम का परीक्षा पैटर्न समझने के लिए प्रीवियस ईयर के प्रश्नपत्र आपकी बहुत हेल्प कर सकते है। आप चार पांच  वर्षों के पुराने प्रश्नपत्र लें और इन्हें सॉल्व करें।  

 सही रणनीति बनाए

किसी भी परीक्षा में सफलता हमारी सही रणनीति पर निर्भर करती है और  सही रणनीति बनाने कलिए हमे सिलेबस की सही जानकारी होनी चाहिए। मज़बूत और कमज़ोर विषय क्या हैं ,ये पता होना चाहिए। 

 रोजाना प्रैक्टिस करें

अब जब आप एसएससी की तैयारी के लिए पूरी सामग्री तैयार कर चुके है, जैसे- एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, टाइम टेबल,  शॉर्ट  नोट्स, ऑनलाइन हेल्प और आप बनाए गए टाइम टेबल का कठोरता से पालन कर रहे है। तो अब बारी आती है, तैयारी के सबसे अहम पड़ाव की जो कि है प्रैक्टिस करना। स्पीड और एकक्यूरेसी सभी परीक्षाओं के लिए अहम् होती हैं। अभ्यास के दौरान आप यह सीखते हैं।  

अब हम बात करेंगे ग्रेजुएट उम्मीदवारों द्वारा ही दी जा सकने वाली एस एस सी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा की तैयारी के बारे में। 

कर्मचारी चयन आयोग कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 

एस एस सी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल)  ग्रैजुएट स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है, जिसका आयोजन देश भर में किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए, आप ग्रुप B और C प्रोफाइल के तहत सरकारी  नौकरियाँ प्राप्त कर सकते हैं।जैसे एग्जामिनर,असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर ,इनकम टैक्स इस्पेक्टर ,डिविजनल अकाउंटेंट आदि। 

 कौन-कौन से विषयों में सवाल पूछे जाते हैं

रीजनिंग के लिए तैयारी के लिए क्या करें 

रीज़निंग अनुभाग उम्मीदवार की समस्या-समाधान और निर्णय लेने के कौशल और विश्लेषणात्मक सोच का परीक्षण करता है। 

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी कैसे करें 

क्वांटिटेटिव योग्यता अनुभाग सबसे कठिन है और इसमें बहुत अधिक एकाग्रता और समय की आवश्यकता होती है। इस अनुभाग में सफल होने के लिए तैयारी के लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं। 

अंग्रेजी के लिए तैयारी कैसे करें 

सभी अनुभागों में अंग्रेजी भाषा सबसे आसान है। अंग्रेजी अनुभाग आप की शब्दावली, व्याकरण और पढ़ने और  समझने की क्षमता की जांच करता है। 

जनरल अवेयरनेस की तैयारी कैसे करें ?

SSC CGL के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें जिनसे आप तैयारी कर सकते हैं

इसके अलावा अन्य परीक्षाओं के लिए भी आप इन्हीं किताबों से पढ़ सकते हैं क्योंकि एसएससी परीक्षाओं का आम तौर पर सिलेबस एक जैसा होता है बस सवालों की कठिनाई का स्तर बदल जाता है।  पिछले प्रश्नपत्रों के आधार पर आप यह समझकर अपनी तैयारी को कर सकते हैं।  

Exit mobile version