Site icon Youth Ki Awaaz

आश्रम फ्लाइओवर से जुड़ने वाली सड़कों पर ट्रैफिक बंद/डायवर्ट रहेगा

दिल्‍ली से नोएडा, गाजियाबाद आने-जाने वाले लोगों को अगले कुछ दिन परेशानी उठानी पड़ेगी। व्यस्त आश्रम फ्लाइओवर के दोनों फ्लाइओवर 1 जनवरी 2023 से बंद हो रहें । फ्लाइओवर के एक्‍सटेंशन को DND फ्लाइवे से जोड़ा जाना है। जब तक काम पूरा नहीं हो जाता, आश्रम फ्लाइओवर से जुड़ने वाली सड़कों पर ट्रैफिक बंद/डायवर्ट रहेगा। इस दौरान फ्लाइओवर के नीचे दोनों तरफ जो सड़क है, वह चालू रहेगी।

फ्लाइओवर बंद होने पर एक बड़ा ट्रैफिक जाम लगने की संभावना है। ट्रैफिक पुलिस ने सलाह दी है कि आउटर रिंग रोड, DND, आश्रम से निकलने वाले दोनों रास्ते और मथुरा रोड पर ट्रैफिक डायवर्जन रहने से दिक्कत आ रही है। इससे बचने के लिए लोग बारापुला या कालिंदी कुंज का रास्ता ले रहें हैं।

पीडब्ल्यूडी ने मेंटिनेंस वर्क की वजह से एक जनवरी से 45 दिनों के लिए आश्रम फ्लाइओवर को बंद करने की घोषणा कर दी है। नोएडा और गाजियाबाद के वे लोग जो गुड़गांव और साउथ दिल्ली जाने के लिए आश्रम फ्लाइओवर का इस्तेमाल करते हैं, परेशान हैं। लोगों को जानकारी देने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कई जगहों पर साइन बोर्ड लगाए हैं।

आश्रम चौक से DND फ्लाइओवर तक आश्रम फ्लाइओवर को एक्सटेंड किया जा रहा है। फ्लाइओवर एक्सटेंशन का काम लगभग पूरा है। सिर्फ आश्रम चौक के पास मौजूदा फ्लाइओवर को नए फ्लाइओवर से कनेक्ट करना है, जिसके लिए मौजूदा फ्लाइओवर के रैंप को 10-15 मीटर तक तोड़कर जॉइंट किया जाएगा। रैंप पर ढलाव बनाने के लिए मिट्टी भरी गई थी, जिस पर कैरिजवे बनाया गया है। इसी हिस्से को तोड़कर जमीन से करीब 1.5 मीटर ऊंचा किया जाएगा और इसी के साथ नए फ्लाइओवर को कनेक्ट करना है।

सुबह और शाम होती हैं दिक्कत

नोएडा में रहने वाले तरुण सिंह ने बताया कि वह रोजाना धौला कुआँ आने-जाने के लिए आश्रम फ्लाईओवर का इस्तेमाल करते हैं। ट्रैफिक के कारण पहले ही 45 मिनट से एक घंटे का समय लगता था। अब एक घंटा और लेकर चलना होगा, क्योंकि अब बारापुला रोड से होकर जाना पड़ेगा।

गुड़गांव जाने में लग रहे है अतरिक्त समय

सराय काले खां में रहने वाले अनिल चौधरी ने बताया कि उनका गुड़गांव या मानेसर आना-जाना लगा रहता है। आश्रम फ्लाईओवर पर सुबह और शाम बहुत भीड़ रहती है। ऐसे में यह ट्रैफिक अब बारापुला सहित अन्य रोड पर डायवर्ट होगा। इन रास्तों पर पहले ही दबाव रहता है। इसलिए गुड़गांव जाने में बहुत दिक्कत हो रही है जिससे डेढ़ घंटे का रास्ता ढाई से तीन घंटे में तब्दील हो रहा हैं।

ट्रैफिक की वजह से बस मैं सफर करना हो रहा है मुश्किल

बस मैं सफर करने वाले लोग बताते है कि फ्लाइओवर बंद होने से हमे घर से आतरिक समय लेकर चलना पर रहा है 8 घण्टे का काम करने के बाद 2 से 3 घंटा रोजाना सफर करना बहुत मुश्किल हो रहा है बस इंतेजार है फ्लाईओवर का काम कब पूरा हो और हमे जाम से मुक्ति मिले

लोगों से बात करने पर पता चलता है कि यह मार्ग कितना व्यस्त है सुबह-शाम आश्रम चौक पर जाम लगता है। फ्लाईओवर बंद होने से दिक्‍कत बढ़ रही है । आश्रम चौक से महारानी बाग होते हुए सराय काले खां, आईटीओ से सराय काले खां के बीच, डीएनडी से आश्रम चौक के बीच सबसे अधिक जाम लगता हैं ।

एक बार यह प्रोजेक्‍ट पूरा होने पर मूलचंद फ्लाइओवर से नोएडा के रजनीगंधा चौक तक 9 किलोमीटर लंबा स्‍ट्रेच सिग्‍नल-फ्री हो जाएगा। एक्‍सटेंडेड फ्लाइओवर बनने के बाद किलोकरी से बस 100 मीटर दूर यू-टर्न लेकर रोड क्रॉस कर पाएंगे। महारानी बाग और साउथ दिल्‍ली जाना आसान होगा। 

Exit mobile version