Site icon Youth Ki Awaaz

यूपी की सानिया मिर्ज़ा बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट

सानिया ने UPSC का NDA एग्जाम पास कर ये मुकाम हासिल किया है। सानिया ने एग्जाम में 149वीं रैंक हासिल की है। पिता जी हैं टीवी मकैनिक।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA)। भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करने वालों के लिए एक परीक्षा होती है। देश के होनहार छात्रों को परीक्षा पास करने के बाद देश की सेवा के लिए भर्ती किया जाता है। सानिया उत्तर प्रदेश मिर्ज़ापुर की रहने वाली मिर्जा देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनने जा रही हैं। सानिया मिर्जा ने यूपीएससी की एनडीए परीक्षा पास कर यह मुकाम हासिल किया है। सानिया मिर्जा ने एनडीए की परीक्षा में 149वीं रैंक हासिल की है।

एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद सानिया मिर्जा वायुसेना में देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बनने जा रही हैं। वह 27 दिसंबर को खडगवासला स्थित प्रशिक्षण केंद्र के लिए उस अकादमी में जाएंगी।
अपनी प्रेरणा के बारे में बात करते हुए सानिया मिर्जा ने कहा कि वह भारतीय पायलट अवनी चतुर्वेदी से काफी प्रेरित थीं। अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। सानिया ने बताया कि जब पता चला कि वह देश की पहली महिला फाइटर पायलट हैं, जिन्हें 2015 में कमीशन मिला था। लेकिन उसके बाद से किसी महिला को फाइटर स्ट्रीम में कमीशन नहीं मिला। उनसे प्रेरणा लेकर मैंने फाइटर पायलट बनने का सपना देखा। . फिर मैंने एनडीए की तैयारी शुरू की। एनडीए में महिलाओं के लिए 19 सीटें थीं, जिनमें से 2 सीटें फाइटर पायलट के लिए थीं।

सानिया के पिता पेशे से टीवी मैकेनिक हैं

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, सानिया मिर्जा यूपी के मिर्जापुर जिले के जसोवर इलाके के रहने वाले शाहिद अली की बेटी हैं. सानिया मिर्जा के पिता शाहिद अली पेशे से टीवी मैकेनिक हैं। वहीं सानिया के पिता ने कहा कि एक पिता के लिए इससे बढ़कर गर्व की बात और क्या हो सकती है. और कहा कि यह पूरे जिले के लिए गर्व की बात है।
अपने परिवार के बारे में बात करते हुए सानिया मिर्जा ने कहा कि मेरे माता-पिता ने मुझे पूरा सपोर्ट किया. सभी ने मुझे पढ़ने के लिए बहुत प्रेरित किया। वहीं सानिया मिर्जा ने कहा कि मैं उम्मीद करती हूं कि भविष्य में लोग मुझसे प्रेरणा लेंगे. और देश की सेवा करेंगे।
Exit mobile version