Site icon Youth Ki Awaaz

Career Planning Thoughts By Shubham Singh Rajput Anthropologist

करियर प्लांनिग

यह एक ऐसी स्थिति या प्रक्रिया है जब कोई व्यक्ति अपनी सफल भविष्य की चाह लेकर किसी विशेष अध्ययन क्षेत्र से अर्जित की हुई ज्ञान को भविष्य हेतु निधि, सुख-सुविधाएं, अपने विभिन्न उद्देश्य एवं आकांक्षाओं की पूर्ति करना चाहता है। जिसके लिए वह अपनी कैरियर की योजनाएं बनाता है और अपने उद्देश्य एवं लक्ष्य तक पहुचने की कोशिश करता हैं।

करियर की योजना बनाना अपने आप में एक कला है। एक सही करियर के लिए स्वयं को समय के साथ साथ निखारना एवं अपने विकारों को दूर करना पडता है। महत्वपूर्ण सवाल यह आता है कि हम ऐसा क्या करे कि हजारों उलझनों के बाद भी हम सही करियर का चयन कर पाएँ:

शुरुआती दौर में दो प्रकार से चीजें हमे हमारे करियर के प्रति रुझान बनाने में मदत करती हैं

पहली Ascribed (प्रदत्त) रुझान

और दूसरी Achieved (अर्जित) रूझान

पहली प्रदत्त होती है जो स्वतः प्राप्त हो जाती है, यह व्यक्ति को उसके जन्म के आधार पर प्राप्त होती है जैसे परिवार में कोई डॉक्टर है तो व्यक्ति का करियर का रुझान डॉक्टर बनने के प्रति ज्यादा होगा।

दूसरी अर्जित होती है जिसे व्यक्ति अपने प्रयत्नों से प्राप्त करता हैं। इस प्रकार के श्रेणी में ही करियर प्लानिंग की संभावना अपने चरम पर होती हैं।

इस श्रेणी के व्यक्तियों को अपने करियर प्लानिंग के लिए इन कुछ मुख्य बिन्दुओ पर कार्य करना चाहिए

● परीक्षा के अंकों से अपने करियर के प्रति रुझान को पहचानें- शुरुवाती दौर में सब शून्य होता हैं, और स्कूल कॉलेजों में परीक्षा एक अच्छा माध्यम है जो आपको किस विषय के प्रति अधिक उत्तेजित करता हैं, और इसके आकलन के लिए परीक्षा के अंक बहुत मायने रखते हैं। जैसे किसी को कैमेस्ट्री की तरफ रुझान बना रहा और इस क्षेत्र में कुछ नया जानने, कुछ नया करने मे रूचि बढ़ती चली जाती है जो इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का इशारा है।

इसलिए हमेशा स्वयं से प्रश्न पूछें की क्या ऐसा कोई विषय है जिसमें मैं कुछ अच्छा कर सकता हु, या उसमें अंक हमेशा अच्छे आते हैं और उसमें उपलब्ध कैरियर्स की जानकारी इक्कठा करना प्रारंभ करें।

● इंटरनेट की ले मदद- किसी क्षेत्र में रुचि दिखने पर उसके बारे में आप को इंटरनेट की मदद लेने से दूर नहीं हटना चाहिए, आपकी रुचि के कार्यो के भविष्य में लाभ और हानि की सम्पूर्ण जानकारी कोई दे चाहे न दे, पर इंटरनेट आपको सब जानकारी देता है।

● प्रारम्भ में अपने रूचि के करियर से अपेक्षा न रखें- स्वयं के रुचि के करियर में कोई काम, काम जैसे नहीं लगना चाहिए, प्रारंभ में ये सुनिश्चित कर ले कि ऐसा कौनसा करियर उचित रहेगा।

शुरुआती दौर में आपको अपने काम से वित्तीय महत्वाकांक्षाओं से दूर रहना पड़ सकता हैं, किन्तु इससे आप निराश न होए एवं स्वयं को कहे कि अभी मुझे इस क्षेत्र में बहुत कुछ सीखना हैं।

● डिवाइड योर करियर- किसी भी करियर में आगे बढ़ने के लिए आप को उसे आसान बनाना पड़ेगा जिससे आप उस क्षेत्र के हर छोटी से छोटी जानकारियों को आराम से जान सकें, यह तब सम्भव है जब आप इसे पड़ाव के रूप में बाट के आगे बढे क्योकि हर दिन एक जैसा कार्य करने से रूचि में कमी आना प्रारम्भ हो सकता है।

● निरंतर मूल्यांकन- आप इस बात को समझ ले कि आज से 1, 2 या 3 साल बाद आप स्वयं को किस स्थिति एवं किन विशेष स्किल्स पर काम करते देखना चाहते हैं। स्वयं के लक्ष्य का मूल्यांकन करें नहीं तो आप यह नहीं जान पाएँगे की आपका करियर सही दिशा में जा रहा है या नहीं।

● करियर के प्रति वफादार एवं उत्साही रहे- ऐसा कई बार होगा की आपको बहुत से कारणों से अपने करियर के प्रति ढील हो जाये या आपका उत्साह कम होता लगे। ऐसे समय में कुछ समय का ब्रेक लें और कहि घूमने चले जाएं, अगर आपको लगेगा कि इस कार्य के प्रति आपकी रुचि अभी भी बनी हुई है, तो बड़े उत्साह के साथ इस क्षेत्र में आगे बढ़ते चले जाएं, या आपको लगेगा कि कुछ और करके देखना चाहते हैं, तो फैसला सोच समझ कर ले।

● अपने कार्य के साथ साथ हमेशा कुछ नया सीखने को तत्पर रहना चाहिए ये आपके एरिया ऑफ इंटरेस्ट को कभी एक्सपायरी नही होने देगी।हमेशा कुछ इनोवेट करते रहें और यह सोच कर बिल्कुल भी परेशान नही हो कि ये करियर मेरे लिए सही है या गलत।

करियर की प्लानिंग के वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। जानिए कुछ सफल व्यक्ति की महत्वपूर्ण टिप्स:

स्वयं को समझें- शुरुआत में आपको यह जानना ज़रूरी है कि आपकी प्राथमिकता क्या हैं, और आप किस कार्य को लेकर आकर्षित व पैशनेट हैं जो आपके शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप हो ।

अच्छे विकल्पों की तलाश करें- एक अच्छे करियर का चुनाव करते समय आप उस क्षेत्र की जानकारी अवश्य लें। इससे आपको यह जानकारी होगी कि आपको किस क्षेत्र की तरफ ज़्यादा झुकाव है।

सुख साधन से बहार आएं- आप अपनी क्षमता को स्वयं ही जान सकते है और इसके लिए यह ज़रूरी है कि आप अपने कम्फर्ट जोन से बहार आये और एरिया ऑफ इंटरेस्ट के अनुरूप कुछ एक्स्प्लोर करें।

Exit mobile version