Site icon Youth Ki Awaaz

हाथरस : एक पंडाल में एक-दूजे के हुए 401 जोड़े

हाथरस : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांर्तगत जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम शुक्रवार को गरीब एवं असहाय परिवारों की 401 कन्याओं का सामूहिक विवाह मंत्रोच्चारण के साथ हुआ। सभी अतिथियों ने नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आशीर्वाद देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। नव विवाहित वर-वधुओं को विवाह प्रमाणपत्र वितरित किए गए। इस मौके पर 371 जोड़ों का हिंदू रीति-रिवाज से विवाह कराया गया तो 30 मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया।

शुभारंभ विधायक सिकंदराराऊ वीरेंद्र सिंह राना, विधायक सदर अंजुला सिंह माहौर, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य, जिलाधिकारी अर्चना वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने किया। विधायक सदर ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों की पुत्रियों का विवाह समारोह हो रहा है। यह योजना बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो रही है। इस मौके पर 10 आंगनबाड़ियों कार्यकर्ताओं को बाल विकास पुष्टाहार विभाग की ओर से ईसीसी किट प्रदान की गईं। विधायक सिकंदराराऊ वीरेंद्र सिंह राना ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना के तहत सभी समुदाय एवं धर्मों के रीति रिवाजों के अनुसार व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि राजेश कुमार उर्फ गुड्डू, ब्लॉक प्रमुख मुरसान रामेश्वर उपाध्याय, ब्लॉक प्रमुख हसायन धर्मेंद्र पाल सिंह ने अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी। नवविवाहित वर-वधू को आशीर्वाद दिया। डीएम अर्चना वर्मा ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में उपस्थित सभी नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आशीर्वाद देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के तहत विकास खंड हाथरस में 40, विकास खंड मुरसान में 57, विकास खंड सासनी में 49, सिकंदराराऊ 52, हसायन 63, सहपऊ 49, सादाबाद में 31 जोड़े तथा शहरी क्षेत्र के नगरीय निकाय हाथरस में 17, सिकंदराराऊ में 12, मुरसान में 3, सहपऊ में 4, सादाबाद में 10, पुरदिल नगर में चार और सासनी में चार, जिला पंचायत हाथरस में छह जोड़ों का विवाह पंजीकरण कराया गया है। पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पांडेय ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नव विवाहित वर-वधुओं को बधाई दी। 

शासन की ओर से चलाई गई यह योजना गरीब तबके के परिवारों के लिए काफी राहत देने वाली है। इस योजना के सहारे कन्याओं को घर आसानी से बस जाता है।

-ओमप्रकाश, निवासी नगला खिरनी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के सहारे कन्याओं को आसानी से विवाह हो जाता है। इस योजना के सहारे विवाह में आने वाली आर्थिक अड़चनें भी कम हो जाती हैं।

-जगदीश, गंगचौली

सरकार की ऐसी योजनाएं समय-समय पर संचालित करनी चाहिए, जिससे गरीब तबके के लोगों को योजनाओं का आसानी से लाभ मिल सके।

-राजवीर सिह, रतनगढ़ी

Exit mobile version