Site icon Youth Ki Awaaz

आप दूसरों को अमीर बना सकते हैं तो खुद क्यों नहीं बन सकते?

दुनिया के 95% लोग पैसा कमाने के लिए अपना समय बेचते हैं और 5% लोग उनका समय खरीदकर उसे अपने ढंग से इस्तेमाल करके पैसा कमाते हैं, और अपने लिए दौलत इकट्ठी करते हैं और मनचाही ज़िन्दगी जीते हैं।

एक आदमी पैसा कमाने के लिए 60 से 65 साल की उम्र तक काम कर सकता है, इसके बाद उसके शरीर को आराम चाहिए। हां, उसका दिमाग 60-65 साल के बाद भी, यहां तक कि आख़िरी सांस तक काम कर सकता है। वैसे भी शरीर से काम लेना, शरीर को तपाना, पसीना बहाना – आदमी का मूल स्वभाव नहीं, बल्कि उसके विपरीत है।

उसका मूल स्वभाव है: सहज, सरल और रोचक जीवन की कामना करना, तथा किसी भी प्रकार से उन वस्तुओं को उपलब्ध करना, जिनसे वह अपनी इच्छा के अनुसार जीवन बिता सके| सवाल यह उठता है कि क्या 60-65 साल की उम्र पार करने के बाद आपको पैसे की ज़रुरत होगी? क्या उस समय पैसा कमाने के लिए आपको शरीर से काम लेने के अलावा कोई विकल्प होगा? सच तो यह है कि पैसे की ज़रुरत हमेशा रहेगी और यह भी हो सकता है कि उम्र के उस दौर में और अधिक पैसे की ज़रुरत पड़े क्योंकि उम्र के साथ-साथ सेहत से जुड़ी ज़रूरतों का बढ़ना लाजमी है।

इस समय आपकी उम्र कुछ भी हो – आख़िरी सालों के हालात और ज़रूरतों को ध्यान में रखकर जमा-पूंजी इकट्ठी करने या निश्चित आमदनी का रास्ता तैयार करने की योजना बनाने के लिए अभी से सोचना शुरू कर सकते हैं – कहा गया है: “Better Late Than Never…” अगर आप यह सोच रहे हैं कि मैं आपको अपने शरीर से ज्यादा काम लेने की सलाह दे रहा हूं, तो ऐसा इसलिए कि शायद आप भी दिन में 8 से 12 घंटे शरीर से काम लेने की सामान्य सोच वाले व्यक्ति हैं।

बात यह है कि ज्यादातर लोग दिन के 8 से 12 घंटे शरीर से मेहनत करवाने के इतने आदी हो जाते हैं कि अपनी दिमागी ताकत का उपयोग करना तो दूर उसे ठीक से जानने की तक कोशिश नहीं करते हैं। अपने आसपास के दो लोगों को याद करें, पहला वह, जो दिन के 8 से 12 घंटे मेहनत करके इतना पैसा जमा कर चुका हो कि उसे 60 या 65 साल के बाद की यानि Retired Life के लिए न तो दूसरों पर Depend रहना पड़े और न काम करने की ज़रुरत पड़े और दूसरा, वह, जिसने इतनी दौलत इकट्ठी कर ली हो कि उसकी अगली पीढ़ियों को भी पैसा कमाने के लिए काम करने की ज़रुरत न पड़े, इनमें से पहले वाला रोजाना 10 से 12 घंटे काम करता होगा और दूसरा, हो सकता है कि दिन भर में 4 घंटे भी काम न करता हो।

सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कम कीमत में अपना समय बेचकर दूसरे व्यक्ति को अमीर बनने का मौक़ा देने वाला अपने समय को अपने ढंग से, अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करके अमीर बन सकता है? मैं पूरी जिम्मेदारी और यकीन के साथ कहता हूँ कि अठारह साल से ऊपर का हर आदमी ऐसा कर सकता है।

सारा खेल समय की कीमत का है, इस बात को समझना ज़रूरी है कि आदमी अपना समय बेचकर अमीर नहीं बन सकता, समय खरीदकर अमीर बनने के लिए न तो भारी-भरकम निवेश करने की ज़रूरत होती है, और न ही किसी डिग्री ( Degree/Diploma) या Experience की। केवल दो  काम करने ज़रूरी हैं: एक समाज की ज़रुरत (Need) और बाजार की मांग को समझना और दूसरा, अपने टैलेंट, स्किल और नॉलेज़ को समझते हुए कुछ नए स्किल्स सीखकर उसे एक प्रभावीऔर Unique Product या Service के रूप में Market में उतारना।

यहां उत्पाद की गुणवत्ता और यूनिकनेस को सबसे ऊपर रखना सबसे ज़रूरी है, क्योंकि बाजार में आप अकेले नहीं होंगे और उन्हें पीछे छोड़कर आगे निकलने में आपके उत्पाद की और Unique Feature ही आपकी ताकत बनेंगे, इस पूरे प्रक्रम में आपके लिए एक अच्छा स्टूडेंट बनकर लगातार सीखना और अपने आपको लगातार विकसित करना और अपडेट रखना सबसे ज़रूरी है| कहते हैं: “जब शिक्षार्थी तैयार होता है तो उसके लिए शिक्षक भी प्रकट हो जाता है।”

Exit mobile version