Site icon Youth Ki Awaaz

किशोरों के लिए नए कौशल सीखना और प्राप्त करना – आगे का मार्ग

किशोरों के लिए समग्र सफलता को उन देशों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो किशोरावस्था को एक बच्चे के जीवन के एक महत्वपूर्ण चरण के रूप में मान्यता देते हैं और सभी किशोरों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने और वयस्कता में एक स्वस्थ, सुरक्षित और सशक्त संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए उचित निवेश करते हैं।देश स्तर पर, सफलता के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किशोरों के लिए परिणाम प्राप्त करने के लिए सरकारों द्वारा प्रभावी और कुशलता से कई उपायों की आवश्यकता होगी। राष्ट्रीय रणनीतियों और विकास योजनाओं को इस प्रतिबद्धता को स्पष्ट करना चाहिए और स्पष्ट जवाबदेही वाले भागीदारों के बीच नेतृत्व इस दृष्टि को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शिक्षा एक सही और महत्वपूर्ण अवसर है। किशोरों को आजीवन शिक्षार्थी बनने, उत्पादक कार्य सुरक्षित करने, सूचित निर्णय लेने और अपने समुदायों में सकारात्मक रूप से संलग्न होने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है। स्कूलों को पूर्व-प्राथमिक से माध्यमिक विद्यालय के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल विकास प्रदान करने की आवश्यकता है, साथ ही साथ वैकल्पिक सीखने के रास्ते, समानता, लिंग और सीखने के परिणामों पर ध्यान देने के साथ।उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद, दो सौ मिलियन से अधिक किशोर वर्तमान में स्कूल से बाहर हैं और प्राथमिक-विद्यालय में अन्य दो सौ पचास मिलियन किशोर बुनियादी संख्यात्मकता और साक्षरता कौशल हासिल करने में विफल हो रहे हैं। प्रवृत्ति को उलटने के लिए शिक्षा प्रणालियों को मजबूत करने के लिए ठोस निवेश और समन्वय की आवश्यकता होती है ताकि सभी बच्चे, विशेष रूप से सबसे अधिक हाशिए पर रहने वाले, सीख सकें और कौशल हासिल कर सकें जो उन्हें अपनी क्षमता को पूरा करने में मदद करें।

दुनिया भर में, लड़कों की तुलना में किशोर लड़कियों के स्कूल से बाहर होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन कुछ देशों में यह विपरीत होता है और किशोर लड़कियों और लड़कों दोनों को मानवीय सेटिंग में ले जाया जाता है या शिक्षा प्रणाली से बहिष्कृत करने के लिए बेहद कमजोर हैं।

विचार करने के लिए अनुशंसित कार्यों में शामिल हैं:

•प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के पुन: प्रवेश और पूरा करने के लिए लिंग संबंधी बाधाओं को संबोधित करना।

•वैकल्पिक माध्यमिक स्तर की शिक्षा के लचीले मॉडल प्रदान करना।

•सीखने के वातावरण का समर्थन करना जो विकलांग बच्चों सहित किशोर लड़कियों और लड़कों की विभिन्न आवश्यकताओं के लिए उत्तरदायी हो।

•मानवीय सेटिंग्स सहित राष्ट्रीय और स्कूल स्तर पर नीतियों और कार्यक्रमों को मजबूत करना।

•हाशिए पर पड़े परिवारों और किशोरों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपायों के विस्तार का समर्थन करना।

•अलग-अलग डेटा उपलब्ध है यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा सिस्टम में सुधार करना।

•पहुंच में समानता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा क्षेत्र की योजनाओं और रणनीतियों के विकास, बजट और कार्यान्वयन का समर्थन करना।

•चलते-फिरते या मानवीय सेटिंग में किशोरों के लिए निरंतर सीखने के अवसरों का समर्थन करना।

•हाशिए के किशोरों को मूलभूत कौशल प्रदान करना।

•शिक्षा प्रणाली के भीतर लिंग-समान और समावेशी शिक्षण और सीखने की प्रथाओं को एम्बेड करना।

•सभी किशोर लड़कियों और लड़कों को शामिल करने के लिए आवश्यक कौशल और दृष्टिकोण विकसित करने के लिए शिक्षकों का समर्थन करना।

•स्कूल प्रबंधन समितियों के सदस्यों के रूप में पुरुष और महिला छात्रों की भागीदारी का समर्थन करना।

घरों, स्कूल, सामाजिक और सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थल में औपचारिक, गैर-औपचारिक और अनौपचारिक मार्गों के माध्यम से जीवन भर कौशल हासिल किया जाता है। इसलिए कौशल विकास कार्यक्रमों को शिक्षा के क्षेत्र से आगे जाकर सेवाएं प्रदान करनी चाहिए, उदाहरण के लिए। स्वास्थ्य, पोषण और वाश।

स्कूल, जीवन और कार्य में सफलता के लिए आवश्यक चार प्रकार के कौशल मूलभूत कौशल, डिजिटल कौशल, हस्तांतरणीय कौशल और नौकरी-विशिष्ट कौशल हैं।

विचार करने के लिए कुछ अनुशंसित कार्यों में शामिल हैं:

•मान्यता प्राप्त कौशल विकास के लिए सिस्टम-आधारित दृष्टिकोण का समर्थन करना और लक्षित हस्तक्षेपों को सूचित करने के लिए समावेशी डेटा सिस्टम को मजबूत करना।

•स्कूल पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र में कौशल विकास के एकीकरण में सुधार, और शिक्षा में लैंगिक समानता में सुधार।

•स्कूल से काम में संक्रमण और कौशल के वैकल्पिक प्रावधान का समर्थन करना – विशेष रूप से विकलांग किशोरों के लिए, जो आगे बढ़ रहे हैं या संघर्ष की स्थितियों में या भुगतान या अवैतनिक काम में लगे हुए हैं।

यह सुनिश्चित करना कि संकट से प्रभावित किशोर शिक्षा से वंचित न रहें। इसके अलावा, उपरोक्त अनुशंसित कार्रवाइयों के अलावा, मानवीय सेटिंग्स के लिए और भी अनुशंसित कार्रवाइयां हैं:

•निरंतर औपचारिक और गैर-औपचारिक सीखने के अवसरों के साथ-साथ कौशल विकास कार्यक्रमों और खेल, कला और अभिव्यक्ति के माध्यम से वैकल्पिक शिक्षा तक पहुंच और गुणवत्ता सुनिश्चित करना।

•मनोसामाजिक सेवाएं प्रदान करें और कौशल विकसित करें जो उन्हें आघात से निपटने, लचीलापन बनाने और अपने समुदायों में सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा देने में मदद करें।

•समन्वय तंत्रों (क्लस्टर/सेक्टर/उप-क्षेत्र की बैठकों) में भाग लेने के लिए किशोरों की क्षमता का निर्माण करना और शिक्षा क्षेत्र की प्रतिक्रिया योजनाओं में योगदान करना।

जब किशोर भाग लेते हैं और नागरिक रूप से जुड़े होते हैं, तो वे विकसित होते हैं, अपने आत्मविश्वास का निर्माण करते हैं, निर्णयों पर बातचीत करते हैं और महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रभावित करते हैं जो उनके स्वयं के अधिकारों की पूर्ति में योगदान करते हैं। व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से भाग लेकर, वे अपने स्कूल, समुदाय, शहर या देश को बेहतर बनाने में भी योगदान देते हैं।

मानवीय कार्रवाई के सभी चरणों में किशोरों के पास योगदान करने के लिए बहुत कुछ है। संदर्भ, सामाजिक गतिशीलता और समुदायों पर उनका ज्ञान देशों को संकटों के लिए तैयार करने, प्रतिक्रिया करने और उनसे उबरने में मदद कर सकता है। आपात स्थिति का उनका पहला अनुभव लचीलापन, स्थिरता और शांति निर्माण के लिए राष्ट्रव्यापी समाधान ला सकता है।

अनुशंसित कार्यों में शामिल हैं:

किशोरों को तैयारियों, प्रतिक्रिया, पुनर्प्राप्ति और शांति निर्माण प्रयासों पर उनके विचारों को शामिल करने और शामिल करने के द्वारा मानवीय कार्रवाई में सक्रिय भागीदार बनने के लिए आवश्यक जानकारी, कौशल और समर्थन से लैस करें। मानवीय कार्यक्रम चक्र के सभी चरणों में उनकी सार्थक भागीदारी सुनिश्चित करें।

संघर्ष के अंतर्निहित कारणों को संबोधित करने के लिए, विशेष रूप से मेजबान और शरणार्थी समुदायों के बीच, प्रवासियों को फिर से संगठित करने और संघर्ष समाधान का समर्थन करने के लिए, सामाजिक सामंजस्य को मजबूत करने के लिए उन्हें शांति निर्माण में शामिल करें।शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा सहित सभी क्षेत्रों में सेवाओं की पहुंच, सामर्थ्य और गुणवत्ता महत्वपूर्ण पहलू हैं, जब उम्र को मजबूत करने और समग्र कल्याण के लिए किशोरों के लिए उपयुक्त सेवा वितरण और पहुंच की आवश्यकता होती है।

– © माया एस एच

Exit mobile version