Site icon Youth Ki Awaaz

फ्रीलांस राइटर कैसे बनें?

How To Start Career As A Freelance Writer In Hindi

यदि राइटिंग है आपका पैशन और आपको बिना इनवेस्ट किए घर बैठै कमाने हैं ढेर सारे पैसे, तो फ्रीलांस राइटिंग (Freelance Writing) इंडस्ट्री में आपका स्वागत है। आज के समय में अनेकों वेबसाइट्स हैं, जहां फ्रीलांस राइटर्स अपनी लेखनी भेजते हैं। बस इसके लिए आपको चाहिए भाषा और सब्जेक्ट पर ज़ोरदार पकड़।

इससे ना सिर्फ आपको मिलेंगे अच्छे पैसे, बल्कि ऑफिस जाने और एक तय शिफ्ट में काम करने के बंधन से भी आप आज़ाद हो जाएंगे। तो है ना दिलचस्प? आइए अब आगे आपको बताते हैं एक-एक कर इस बारे में पूरी जानकारी।

कैसे ढूंढें काम?

सबसे पहले तो ये डिसाइड कर लें कि आपको किस तरह की राइटिंग में रूचि है या किस तरह की राइटिंग आप करना चाहते हैं? इस विषय पर जब भी बात होती है तो पहले मीडिया राइटिंग ज़हन में आता है। यानि कि अलग-अलग न्यूज़ वेबसाइट्स या अखबारों के लिए फ्रीलांसर के तौर पर लिखना।

इसके अलावा फ्रीलांस राइटिग इंडस्ट्री में जो अलग किस्म की राइटिंग होती है, वो है अलग-अलग कंपनीज़ के लिए कंटेंट लिखना। हालंकि इसमें फ्रीलांस का स्कोप कम होता है मगर बहुत सारी कंपनिया हैं, यदि आप गूगल पर सर्च कीजिएगा ‘Freelance Writing Jobs’ या ‘Freelance Writing Jobs In Hindi’ तो टॉप सर्चेज़ में आपके सामने उन कंपनीज़ की जानकारियां आएंगी, जो मीडिया से रिलेटेड नहीं हैं मगर उनका काम भी कंटेंट राइटिंग को लेकर ही है। तो आप ज़रूर देख लें कि आपका इंटरेस्ट मीडिया राइटिंग में है या अलग-अलग कंपनीज़ के लिए कंटेंट लिखने में?

कैसे तलाशें फ्रीलांस राइटिंग के क्षेत्र में काम?

कहां कहां है आपके लिए स्कोप?

कितनी इनकम कर सकते हैं आप?

यह पूरी तरह निर्भर करता है कि आपका काम कैसा है और अपने काम के बदले आप किस अप्रोच से पैसे मांगते हैं। यदि आपमें आत्मविश्वास है कि आपका काम दमदार है और आपको अच्छे पैसे मिलने चाहिए तो पैसे मांगने में बिल्कुल भी मत शर्माइए। वैसे मोटे तौर पर बात करें तो आप महीने में 200-लाखों तक की इनकम कर सकते हैं। 200 मिनिमन इसलिए, क्योंकि कुछ कंपनियां आज भी एक आर्टिकल के लिए 200 रुपये ही देती हैं, जबकि बहुत सारी कंपनियों में अच्छे प्रोजेक्ट्स के ज़रिये यह इनकम लाखों में पहुंच सकती है।

कुछ कोर्सेज़, जो फ्रेशर्स के लिए मदद कर सकते हैं

जर्लनिज़्म से रिलेटेड कोर्सेज़ तो कई सारे हैं मगर फ्रीलांस राइटिंग के लिए ये कोर्सेज़ काफी हैं। उसमें भी यदि आप किसी रेगुलर संस्थान से ये कोर्सेज़ नहीं करना चाहते हैं, तो डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत इग्नू जैसे संस्थान अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

तो इन सभी जानकारियों के बीच एक बात का ध्यान ज़रूर रखें कि इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए या फ्रीलांस काम करने के लिए ज़रूरी है आपका कॉन्फिडेंस। अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बनाए रखिए। अपने काम में निपुण रहिए, सब्जेक्ट पर आपकी अच्छी पकड़ ही आपको कामयाब बना सकती है।

Exit mobile version