Site icon Youth Ki Awaaz

बिहार के लाखों-करोड़ों सोनू कुमार के भविष्य का क्या होगा?

Sonu Kumar, The Viral Boy Of Bihar

Sonu Kumar, The Viral Boy Of Bihar

बच्चों का मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम या शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE ACT 2009) 4 अगस्त 2009 को अधिनियमित भारत की संसद का एक अधिनियम है, जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21A के तहत भारत में 6 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के महत्व के तौर-तरीकों का वर्णन करता है।

कौन हैं वायरल वीडियो वाले सोनू कुमार?

सोनू कुमार के वीडियो को अपने तो देखा होगा। चलिए जानते हैं सोनू कुमार के बारें में। सोनू कुमार का रियल नाम सोनू कुमार ही है। उम्र की बात की जाए तो सोनू कुमार 12 साल के हैं। पिता का नाम रणविजय यादव और माता का नाम लीला देवी है। अभी सोनू कुमार कक्षा 5वीं में पढ़ाई कर रहे हैं।

क्यों हैं सोनू कुमार चर्चा में?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने बेबाकी से अपनी बात रखने वाले छात्र सोनू कुमार सोशल मीडिया के हीरो तो बन गए हैं लेकिन उनकी शिक्षा पर अभी प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है। रातों रात वायरल हुए सोनू कुमार की पूरे देश में चर्चा हो रही है। कई लोग आगे आते हुए उनकी हर मुमकिन मदद करने की बात कर रहे हैं।

सोनू कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने शराब बंदी और शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी थी, जिसके बाद से ही उनकी शिक्षा के लिए कई लोगों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए लेकिन अभी तक सोनू की शिक्षा के दावे हो रहे हैं लेकिन स्कूल में दाखिले पर सस्पेंस बरकरार है।

सोनू कुमार को कहां-कहां से मदद का ऑफर है?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोनू कुमार को बेहतर शिक्षा देने की बात कही थी। उसके बाद अधिकारियों ने सोनू से संपर्क भी साधा। नीतीश कुमार के आश्वासन के बाद सुशील मोदी ने 11 वर्षीय सोनू कुमार की शिक्षा की ज़िम्मेदारी ली और नवोदय विद्यालय में दाखिला करवाने की बात कही, जिस पर सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल भी उठाए।

लोगों ने कहा कि नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए जो चयन प्रक्रिया होती है, उसमे सोनू कुमार पास होते हैं तभी उनका एडमिशन करवाना चाहिए। क्योंकि बिहार में सोनू कुमार जैसे कई बच्चे हैं, जो प्रतिभा के धनी हैं लेकिन उन्हें उच्च शिक्षा नहीं मिल रही है। चूंकि सोनू कुमार मीडिया से सुर्खियों में आ गए हैं तो सभी लोग अपनी सियासत चमकाने के लिए उनकी मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील मोदी के बाद जाप अध्यक्ष और पूर्व सांसद पप्पू यादव भी सोनू कुमार से मिलने उनके गांव पहुंचे थे। सोनू से मुलाकात कर तत्काल 50 हज़ार रुपये से उसकी आर्थिक मदद की थी। इसके साथ ही उन्होंने ताउम्र सोनू की शिक्षा की ज़िम्मेदारी उठाने का भी भरोसा दिया था। इन सब मामलों के बाद अचानक अभिनेता सोनू सूद के एक ट्वीट ने सियासी पारा चढ़ा दिया। सोनू सूद ने एक ट्वीट कर सोनू कुमार के दाखिले की जानकारी दी। इस पर भी सोशल मीडिया पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नेता आश्वासन देते रहे और अभिनेता सोनू सूद ने दाखिला करवा दिया।

अभिनेता सोनू सूद के ट्वीट के बाद पूर्व सासंद पप्पू यादव ने अभिनेता सोनू सूद पर गंभीर आरोप लगाए। पप्पू यदाव ने लिखा कि सोनू सूद कम-से-कम इस बच्चे के साथ फरेब ना करें! सोनू सूद ने ऐसे स्कूल में सोनू के एडमिशन की घोषणा कर लहर लूट रहे थे, जो ना सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है और ना ही उनस स्कूल की कोई वेबसाइट है।

मात्र आठवीं तक वहां पढ़ाई होती है। वह अभिनेता होकर नेता की तरह ठग रहे हैं। सोनू सूद जी, आप अपने बच्चे का यहां नामांकन कराते? सोनू सूद ने सोनू कुमार का जिस स्कूल में एडमिशन कराया है, उसे लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

सोनू कुमार की शिक्षा को लेकर अभी तक संशय बरकरकार है। खुलासा नहीं हो पा रहा है कि वह अपनी शिक्षा किस स्कूल से पूरी करेंगे। इसी कड़ी में सोनू की शिक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ सवाल वायरल हो रहे हैं कि सोनू कहां पढ़ेंगे? बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि सोनू नवोदय विद्यालय में पढ़ेंगे। अभिनेता सोनू सूद ने कहा कि सोनू कुमार का बिहटा के ‘Ideal International Public School’ में दाखिला करवा दिया है।

पप्पू यादव ने कहा कि ताउम्र सोनू की शिक्षा का खर्च मैं उठाऊंगा। फिल्म निर्माता विनोद कापड़ी ने भी सोनू की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। राजद नेता तेज प्रताप यादव ने कहा कि अच्छे स्कूल में हम एडमिशन करा देंगे। अब सवाल यह उठता है कि सोनू कुमार की शिक्षा मुकम्मल कौन करवाएगा? क्योंकि कई दावे किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक सोनू के स्कूल जाने की खबर नहीं आई है।

आखिर क्यों है बिहार की शिक्षा व्यवस्था बदहाल?

सोनू कुमार ने जो बातें उठाई हैं, वे बेहद चिंताजनक हैं क्योंकि उन्होंने बताया कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल रही है। सरकारी स्कूलों में आज भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एक चुनौती है। दूसरी अहम बात उन्होंने यह बताई कि कैसे उनके पिता शराब पीकर परिवार और सोनू के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

यह सब बात बिहार के निरंतर दूसरे दशक में भी मुख्यमंत्री पद पर आसीन सुशासन बाबू से कही गई, जो विकास का ढ़ोल पूरे देश में पीटते रहते हैं। बिहार सरकार की शराबबंदी लागू भी फेल हो गई और साथ ही साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी चुनौती का विषय बना हुआ है।

बिहार के लाखों-करोड़ों सोनू कुमार जैसे नौनिहालों का भविष्य अधर में!

बिहार में बच्चों के भविष्य के साथ निरंतर खिलवाड़ हो रहा है। बिहार में शिक्षा सरकार की प्राथमिकता में ही नहीं है, क्योंकि इसके लिए कोई भी अभियान नहीं चलाया जा रहा है, जिससे कि बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन आ सके। बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए निम्न प्रमुख चुनौतियां हैं।

कब जागेगा बिहार का शिक्षा विभाग?

अभी हाल में ही NDTV पर बिहार के कटिहार ज़िले का एक वीडियो वायरल हो गया, क्योंकि इस वीडियो में एक ही ब्लैकबोर्ड पर दो शिक्षक हिंदी और उर्दू पढ़ा रहे थे, जो विद्यालय के मूल संसाधन के अभाव को दर्शा रहा था और अभी सोनू कुमार वायरल हो गए। इसमें उस स्कूल या सोनू का दोष नहीं है। दोष तो सुशासन बाबू की सरकार का है, जो इतने साल मुख्यमंत्री बने रहने के बाद भी मूलभूत आवश्यकताओं को पूर्ण करने में अक्षम हैं।

निष्कर्ष: शिक्षा मानव संसाधन के रूप में सबसे बड़ी संसाधन है। आज भारत में जितनी भी विकसित राज्य है, उनकी शिक्षा व्यवस्था सबसे अच्छी है और वहां शिक्षा के ऊपर सबसे अधिक इन्वेस्टमेंट भी है। जिसका लाभ उन राज्यों को रिटर्न के रूप में मिलता है।

अगर बिहार सरकार अपने ‘सोनू कुमार’ जैसे नौनिहालों के ऊपर इन्वेस्टमेंट करेंगे, तो भविष्य में यही सोनू कुमार बिहार को बेहतर रिटर्न देगा। शायद बिहार सरकार को यह बात जितनी जल्दी समझ में आ जाए, तो उतना ही बिहार के लिए अच्छा होगा और राज्य भी तरक्की करेगा तथा सोनू कुमार जैसे नौनिहाल अच्छे कामों के लिए वायरल होगा, ना कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की चुनौती के लिए।

Exit mobile version