Site icon Youth Ki Awaaz

कैश-फ्लो क्या है और बिज़नेस के कैश-फ्लो को कैसे सुधारें?

कैश-फ्लो क्या है और बिज़नेस के कैश-फ्लो को कैसे सुधारें?

बिज़नेस छोटा हो या बड़ा, उसे चलाना आसान नहीं होता है। ज़्यादातर बिज़नेस अच्छे आइडिया होने के बाद भी खराब मैनेज़मेंट की वजह से नुकसान में चले जाते हैं। एक बिज़नेस के तौर पर अगर आप अपने कैश-फ्लो को सही से ट्रैक नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि बाद में बिज़नेस चलाने के लिए पैसे ही ना बचें। ऐसे में किसी भी बिज़नेस के लिए कैश- फ्लो  कितना महत्वपूर्ण होता है, इसके बारे में बताने की कोई ज़रूरत नहीं है।

कैश- फ्लो क्या है?

किसी भी बिज़नेस में आने-जाने वाले पैसों को कैश-फ़्लो कहते हैं। इसी से पता चलता है कि बिज़नेस अच्छी हालत में है या बुरी हालत में है। खराब कैश- फ्लो होने की वजह से बिज़नेस हमेशा खतरे में रहता है और जब यह स्थिति ज़्यादा बढ़ जाती है, तो बिज़नेस बंद भी हो जाता है। हालांकि, इस स्थिति से आसानी से बचा जा सकता है, बस हमें कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

आपको बता दें कि बिज़नेस के कैश-फ्लो को अच्छे से मैनेज़ करने के लिए फाइनेंस और मैनेज़मेंट का ठीक-ठाक ज्ञान होना चाहिए। इसलिए इस ब्लॉग में हम आपको बिज़नेस के कैश-फ्लो को अच्छा रखने के लिए कुछ उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाकर छोटे-बड़े हर बिज़नेस अपने कैश-फ्लो को सही रख सकते हैं।

ऐसे सुधारें बिज़नेस का कैश-फ़्लो

1. समय-समय पर ग्राहकों के क्रेडिट की जांच करें

कैश की बजाय क्रेडिट पर सामान लेने वाले ग्राहकों के क्रेडिट की जांच समय-समय पर ज़रूर करें। इससे जिन ग्राहकों का क्रेडिट बैकग्राउंड अच्छा नहीं होगा और जो समय पर पेमेंट नहीं करते हैं, आप आसानी से उनकी पहचान कर पाएंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

ऐसे ग्राहकों से जितना हो सके बचने की कोशिश करें या क्रेडिट पर सामान देने के बाद देर से पेमेंट करने पर ज़्यादा ब्याज लें। ऐसा करने से आपका पेमेंट सुरक्षित रहेगा और बिज़नेस का कैश-फ्लो भी खराब नहीं होगा।

2. समय पर इनवॉइस भेजें

हर तरह के बिज़नेस के लिए समय पर इनवॉइस भेजना, बहुत ज़रूरी होता है। यह ग्राहक और दुकानदार के बीच संबंध और समझ बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अपनी सुविधानुसार, 15, 30 या 60 दिन के अंतराल पर लगातार इनवॉइस भेजते रहें। इससे ग्राहक को याद रहता है कि उसे खरीदे हुए सामान की पेमेंट करनी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

इनवॉइस बनाते समय ड्यू डेट और देर से पेमेंट करने पर लगने वाले एक्स्ट्रा चार्ज़ के बारे में लिखना बिलकुल भी ना भूलें। अगर आप अपनी इनवॉइसिंग सिस्टम को और आसान बनाना चाहते हैं, तो किसी अच्छे इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर या एप्प का ज़रूर इस्तेमाल करें।

3. ज़ल्दी पेमेंट करने वालों को दें छूट

जब भी कोई ग्राहक ख़रीदे हुए सामान की पेमेंट समय पर करे, तो उसे कुछ छूट ऑफर करें। इससे बिज़नेस का कैश-फ्लो अच्छा होगा और ग्राहकों के आपसे अच्छे संबंध बनेंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

इसके साथ ही छूट मिलने की वजह से वह केवल आपसे ही सामान खरीदेगा, जिससे आपके बिज़नेस को लाभ होगा। ऐसे में कह सकते हैं कि यह रणनीति बिज़नेस को बढ़ाने और उसके कैश-फ्लो को अच्छा रखने में काफी मदद कर सकती है।

4. ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट लें

आज के डिजिटल युग में छोटे-से-छोटे बिज़नेस भी ऑनलाइन पेमेंट लेने लगे हैं। यह तेज़ और काफी सुरक्षित होता है। इसके साथ ही यह बिज़नेस के कैश-फ्लो को सही रखने में भी मदद करता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

कैश पेमेंट्स को ट्रैक करने में परेशानी होती है जबकि ऑनलाइन पेमेंट्स को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इससे आपको तुरंत पता चल जाता है कि किस इनवॉइस की पेमेंट हो चुकी है और किस इनवॉइस की पेमेंट ड्यू है।

5. अपने प्रोडक्ट या सर्विस की कीमत बढ़ाएं

अगर ग्राहक आपके प्रोडक्ट या सर्विस से संतुष्ट हैं और आपको पता है कि आप मार्केट में सबसे बेहतरीन हैं, तो अपनी कीमतों को बढ़ाने से डरें नहीं। किसी भी बिज़नेस में लंबे समय के लिए बिज़नेस प्लान की तरह ही कीमतों का निर्धारण भी महत्वपूर्ण है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

ग्राहक हमेशा आपके अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस के लिए आपकी सराहना करेंगे और उसके लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाएंगे। इससे आपके बिज़नेस का कैश-फ़्लो अच्छा होगा और आप अपने ग्राहकों को अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस देते रहेंगे।

6. वेंडर की पेमेंट पहले करें 

मोल-भाव या बातचीत एक कला है, जिसकी हर व्यवसायी को अच्छी जानकारी होनी चाहिए। वेंडर से सामान लेते समय उससे बात करें कि पहले पेमेंट करने पर क्या वो किसी तरह की छूट दे सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

उससे अच्छी तरह से मोल-भाव करें और संभावना है कि वो मान भी जाए। अगर ऐसा होता है तो इससे आपके काफी पैसे बचेंगे और बिज़नेस का कैश-फ़्लो बेहतर होगा।

 7. अच्छे से मैनेज़ करें बिज़नेस की इन्वेंटरी

किसी भी बिज़नेस के लिए इन्वेंटरी मैनेज़मेंट सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर इसे नज़रंदाज़ किया गया, तो नुकसान होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। हमेशा बिज़नेस की इन्वेंटरी पर नज़र रखें और देखें की कौन से सामान पर सबसे ज़्यादा फ़ायदा हो रहा है और कौन से ऐसे सामान हैं, जिनमें बहुत कम फायदा है या उनकी मांग काफी कम है, जिन सामानों पर कम फायदा हो रहा हो या वो ज़्यादा बिक नहीं रहे हों, उनसे ज़ल्दी छुटकारा पाएं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

अगर उन्हें ज़्यादा डिस्काउंट पर बेचना पड़े तो बेच दें, लेकिन उनसे ज़ल्दी छुटकारा पा लें। आगे से केवल वही सामान बेचें, जिनकी मांग ज़्यादा हो और जिन पर ज़्यादा फायदा हो। इससे बिज़नेस का मुनाफा बढ़ेगा और कैश-फ्लो भी सही रहेगा।

8. हमेशा अपने ग्राहकों की खुशी का ख़्याल रखें

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ ग्राहक एक बार सामान लेने के बाद दोबारा वापस नहीं आते हैं। ऐसा तभी होता है, जब ग्राहक को आपके प्रोडक्ट या सर्विस पसंद नहीं आती है। कई बार व्यवसायी का व्यवहार भी ग्राहकों को बिज़नेस से दूर कर देता है। ऐसे में कहां गलती हुई है, उसका पता लगाएं और उसे दूर करें, क्योंकि किसी भी बिज़नेस में ग्राहकों की संतुष्टि और उनकी खुशी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

अगर ग्राहक ही नहीं आएंगे तो बिज़नेस कैसे चलेगा? और अगर बिज़नेस चलेगा नहीं, तो लाभ कहां से होगा? इसलिए, हमेशा अपने ग्राहकों की खुशी का ख्याल रखें। यह तकनीक अप्रत्यक्ष रूप से आपके बिज़नेस के कैश-फ़्लो को सही रखने में मदद कर सकती है।

9 . हमेशा मेंटेन रखें इमरजेंसी फंड

बुरे समय में इमरजेंसी फंड, बिज़नेस की रक्षा करने का काम करता है। किसी को भी पता नहीं है कि कल क्या होगा। अगर किसी वजह से बिज़नेस का नुकसान होने लगे, तो इमरजेंसी फंड बिज़नेस को बचाने और उसके कैश-फ़्लो को सही रखने में मदद कर सकता है।

अगर आप बिज़नेस के लिए इमरजेंसी फंड नहीं रखते हैं, तो आज से ही ऐसा करना शुरू कर दीजिए। एक बात का ध्यान रखें कि इमरजेंसी फंड उतना होना चाहिए, जिससे कम-से-कम 5-6 महीने तक बिज़नेस के खर्चों को आसानी से  मैनेज़ किया जा सके।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप छोटे और बड़े हर तरह के बिज़नेस के अपने कैश-फ्लो को सही रख सकते हैं। अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल पहले से ही कर रहे हैं, तो अच्छी बात है। वहीं, अगर आप बिज़नेस के कैश-फ़्लो को सही रखने के लिए इनमें से कोई तरीका नहीं अपनाते हैं, तो अभी भी देर नहीं हुई है। आज से ही इन तरीकों को अपनाना शुरू कर दीजिए और कुछ ही दिनों में आपके बिज़नेस का कैश-फ़्लो बेहतर हो जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

आज के डिजिटल युग में इनमें से ज़्यादातर चीज़ों को सॉफ्टवेयर या एप्प द्वारा मैनेज़ किया जा सकता है। डिजिटलाइज़ेशन के इस दौर में भी अगर आप अपने बिज़नेस को मैनुअली मैनेज़ करते हैं, तो अब तरीका बदलने का समय आ गया है।

सबसे पहले अपने बिज़नेस संबंधी सभी ज़रूरतों को मैनेज़ करने के लिए एप्प या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि स्मॉल बिज़नेस की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कौन सा सॉफ़्टवेयर या एप्प इस्तेमाल करना चाहिए, तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। OpenBook एक ऐसा एप्प है, जो आपके बिज़नेस की लगभग हर ज़रूरत को एक ही जगह पूरी करने में आपकी मदद कर सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

जानकारी के अनुसार, इस एप्प पर लॉगिन करते ही बिज़नेस करेंट अकाउंट मिलता है, जिससे आप अपने बिज़नेस की बैंकिंग के साथ ही बिलिंग, अकाउंटिंग और टैक्स को आसानी से मैनेज़ कर सकते हैं।

इसके अलावा आप बिज़नेस की इन्वेंटरी और कैश-फ़्लो को भी आसानी से ट्रैक और मैनेज़ कर सकते हैं। यह एप्प आपको बिज़नेस से जुड़ी कई ज़रूरी रिपोर्ट्स देखने की भी सुविधा देता है, जो बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं। ऐसे में आपको बिना देर किए OpenBook एप्प का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए।

Exit mobile version