Site icon Youth Ki Awaaz

कॉमर्स की पढ़ाई देगी आपके करियर को नई उड़ान

कॉमर्स की पढ़ाई देगी आपके करियर को नई उड़ान

वर्तमान समय एक व्यावसायिक (कॉमर्सियल) युग है। व्यक्ति अथवा समाज की दिशा एवं दशा दोनों ही आर्थिक गतिविधियां तय करने लगी हैं। भारत एक तेज़ी से विकसित हो रही दुनिया की बड़ी व्यावसायिक एवं आर्थिक शक्ति बनता जा रहा है।

इसके साथ ही भारत विश्व के लिए सबसे बड़े बाज़ारों में से एक है। जब किसी सेक्टर में तेज़ विकास देखने को मिलता है, तो उसमें ढ़ेर सारी जॉब्स के मौके भी निर्मित होते हैं। उस सेक्टर में करियर को लेकर युवाओं में उत्साह और उम्मीद भी बढ़ती है।

हमने आज कॉमर्स में करियर की वर्तमान स्थिति, सम्भावनाओं और भविष्य के विषय में जानने के लिए सम्पर्क किया देश के जाने-माने एकेडेमिशियन व प्रोफेशनल एजुकेशन विशेषज्ञ प्रोफेसर रजनीश वाधवा एवं प्रबंध व व्यावसायिक शिक्षा विशेषज्ञ एसजीटी यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम में फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एण्ड मैनेजमेंट की डीन डॉ. पारुल अग्रवाल से। 

प्रोफेसर वाधवा कॉमर्स एजुकेशन और उससे निर्मित होते रोज़गार व नौकरियों को लेकर एक सकारात्मक धारणा रखते हैं। उनका मानना है कि आने वाले दिन कॉमर्स एजुकेशन एवं कॉमर्स प्रोफेशनल्स के लिए बहुत ही चमकीले एवं सम्भावनाओं से भरपूर हैं। उन्होने बताया कि कॉमर्स की शिक्षा को लेकर भारत में लगातार जागरुकता बढ़ी है। पिछले कुछ वर्षों के अंदर छात्रों एवं अभिभावकों में कॉमर्स एजुकेशन को लेकर एक स्वाभाविक रुझान देखने को मिल रहा है जैसा कि हमारे देश में साइंस, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की शिक्षा को लेकर दिखता रहा है।

कॉमर्स एजुकेशन में सर्वाधिक लोकप्रिय एवं ज़रूरी कोर्स के सवाल पर डॉ. पारुल बताती हैं कि बी कॉम / बी कॉम (ऑनर्स), कॉमर्स की पढ़ाई का बेसिक और बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है। यह एक स्नातक (ग्रेजुएशन) कोर्स है। यदि कोई विद्यार्थी कॉमर्स के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहता है, तो यह कोर्स उसके लिए सबसे ज़रूरी एवं अनिवार्य कोर्स है। बी कॉम तीन वर्षों का प्रोग्राम है, जो देश के लगभग सभी बड़े सरकारी व प्राइवेट विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में संचालित होता है।

प्रोफेसर वाधवा रेखांकित करते हुए करते हैं कि अगर कोई छात्र चार्टड एकांउटेंट, कम्पनी सेक्रेटरी, ऑडिटर, फाइनेंस ऑफिसर, रिवेन्यू ऑफिसर, सरकारी अधिकारी, एकेडमिशियन के रूप में अथवा कॉरपोरेट जगत में प्रशासनिक व प्रबंधकीय पद पर काम करना चाहता है, उनके लिए बी कॉम करना अपने प्रोफेशनल एजुकेशन की प्राथमिक एवं बुनियादी शिक्षा हासिल करना है।

इसी संदर्भ में डॉ. पारुल अग्रवाल बताती हैं कि एसजीटी यूनिवर्सिटी की फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एण्ड मैनेजमेंट में उन्होंने बी कॉम/ बी कॉम (ऑनर्स) प्रोग्राम को इंडस्ट्रियल ट्रेंड व डिमांड को ध्यान में रखते हुए, देश व दुनिया के बड़े एकेडमिशियन्स की सहायता से न्यू एजुकेशन पॉलिसी-2020 के अनुसार तैयार व डिजाइन किया है।

इससे एसजीटी यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच यह बेहद लोकप्रिय कोर्स बन गया है। 2021-22 के एकेडमिक सेशन के एडमिशन में भी छात्रों के बीच इसके लिए बहुत ही कठिन प्रतियोगिता देखने को मिल रही है। अभिभावकों की ओर से भी लगातार पॉजिटिव फीडबैक मिल रहा है। यदि हम सभी बातों को एक क्रम में देखें तो पता चलता है कि कॉमर्स की शिक्षा का भविष्य बहुत ही सुनहरा है। यह देश एवं समाज की प्रगति व विश्वसनीयता के लिए एक ज़रूरी और डिमांडिंग एकेडमिक व प्रोफेशनल फील्ड है।

Exit mobile version