Site icon Youth Ki Awaaz

उत्तरप्रदेश : परिवार का आरोप जिन अपराधियों ने चार साल पहले भतीजी के साथ बलात्कार किया उन्हीं ने चाची को ज़िंदा जलाया

सच पानी की तरह साफ, फिर भी अंधेरे में रहना चाहता है प्रशासन

भारत की धीमी कानूनी प्रक्रिया आज किसी से भी छिपी हुई नहीं है। इसके परिणामस्वरूप निर्दोष भी कई दिनों तक जेल की चारदीवारी के पीछे अपनी जिंदगी बिता देते हैं और इसी कानूनी प्रक्रिया का हवाला देकर कई दोषियों के ऊपर कोई कार्यवाही तक नहीं कि जाती है। जिसके कारण कानून की लगाम से छूटकर वो बेफिक्र घूमते हैं और अगली अप्रिय घटनाओं की तैयारी करते हैं।

4 साल पहले किया था भतीजी का अपहरण और रेप

ऐसी ही कुछ स्थिति झारखंड के गोड्डा जिले में देखने को मिला। जहां दल और बल के परिणास्वरूप करवाई की धीमी प्रकिया एक बार फिर से शंका की दृष्टि में है। दरअसल, यह पूरा मामला कोरी जाती के एक परिवार के इर्द-गिर्द घूमता है। जहां 4 साल पहले श्रीदेवी कोरी की नाबालिग भतीजी के साथ गांव के एक दबंगकारी व्यक्तित्व के आदमी संतोष शुक्ला, छोटे बाबू पांडेय, छोटू पांडेय ने अगवा कर उसका बलात्कार किया था। इस मामले में उनके खिलाफ केस होने के बाद अब तक करवाई चल ही रही है।

जेल जाने के डर से केस वापस लेने का दबाव बना रहे थे आरोपी

परंतु जेल हो जाने के डर से अब यही लोग अपने चिरपरिचित दबंग स्वभाव का परिचय देते हुए कोरी परिवार के ऊपर केस वापस लेने का दबाव बना रहे थे। साथ ही बार-बार उन्हें कुछ अनहोनी घटना की चेतावनी देकर डरा भी रहे थे। जब यह बात उनके पल्ले पड़ी की इन धमकियों से कुछ होने वाला नहीं है तब उन्होंने इन धमकियों को सच करने की ठानी। 1 मार्च को अपने घर से कुछ दूर शौच करने गईं श्रीदेवी कोरी को इन्होंने मिलकर जला दिया।

पुलिस को बयान देने के क्रम में हुई श्रीदेवी कोरी की मौत

श्रीदेवी के चीखने-चिल्लाने की आवाज़ की आवाज़ सुन जब परिजन उसके पास गए तो जलती हुई श्रीदेवी को देख डर गए। उसके बाद ही वो बेहोश हो गईं। परिजनों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया परंतु गंभीर स्थिति को देखते हुए अस्पताल से उनको लखनऊ रेफर कर दिया गया। जहां पुलिस को बयान देने के क्रम में श्रीदेवी की मृत्यु हो गई।

मृतिका के बयां में है दोषियों के जिक्र, फिर केस किसी अज्ञात के विरुद्ध क्यों?

मामला यहां सब कुछ स्पष्ट दिखता है कि किस तरह बदले की भावना में आकर संतोष शुक्ला सहित उनके साथियों ने श्रीदेवी को आग के हवाले कर दिया। साक्ष्य के तौर पर अपने अंतिम क्षणों में भी मृतिका ने अपने मुंह से दोषियों का नाम लिया। परंतु बावजूद इसके जब आपकी नज़र इस घटना की एफआईआर पर जाएगी तो आपको अब भी दोषियों के नाम की जगह अज्ञात लिखा हुआ देखने को मिलेगा। जो कि कानून के लिए खुद ही एक शर्मशार कर देनी वाली घटना है।

जबतक साक्ष्य हमारे हाथ में नहीं आते तब तक नहीं हो सकती कार्यवाही : गोड्डा थाना प्रभारी

इस मामलें की गहराई समझने के लिए और दोषियों पर अब तक करवाई नहीं होने की वजह पूछने के लिए जब खबरखण्ड ने गोड्डा थाना के प्रभारी से बात की तो उनका कहना था कि, “अबतक किसी ने भी अपराधियों को मृतिका को जलाते हुए नहीं देखा है। मृतिका का जो बयान लखनऊ में दर्ज किए गए हैं वो अभी तक हमारे पास साक्ष्य के तौर पर नहीं आए हैं। जब साक्ष्य मजिस्ट्रेट के पास आ जायेगा तो उनकी ही इजाज़त के बाद हम साक्ष्य देख पाएंगे। उसके बाद कोई कार्यवाही होगी।”

धीमी कानूनी कार्यवाही कर रही लोगों को न्याय से वंचित

यानी की कुल मिलकर ये कहावत की हाथ-कंगन को आरसी क्या और पढ़े-लिखे को फ़ारसी क्या, बिल्कुल झूठी साबित होती है, और पानी की तरह साफ दिखता सच भी कानून की नज़रों में बंधी पट्टी के आगे गायब हो जाता है। और शायद इसलिए भी कई समाज से वंचित लोग न्याय से भी वंचित रह जाते हैं।

 

Exit mobile version