Site icon Youth Ki Awaaz

विक्रम साचोरा

विक्रम साचोरा (जन्म 2000) एक भारतीय युवा उद्यमी और सोशल मीडिया और विपणन मुद्दों पर सार्वजनिक वक्ता हैं।

Vikram Sachora (विक्रम साचोरा), Entrepreneur

पिछले कुछ वर्षों में लोगों की जबरदस्त प्रगति हुई है। राष्ट्र के युवाओं को मुख्य कारकों में से एक के रूप में श्रेय दिया जा सकता है।

राजस्थान राज्य के अजमेर जिले के विक्रम साचोरा नाम के ऐसे ही एक 19 साल के युवा लड़के ने राष्ट्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उनकी उपलब्धियों ने मेट्रो शहरों की तुलना में उनकी योग्यता को साबित किया है। उन्होंने अपनी शिक्षा को अकादमिक शिक्षा तक सीमित नहीं रखा। उसने अपने चारों ओर खोजबीन की और हमेशा उत्सुक रहा कि चीजें कैसे काम करती हैं। 18 साल की उम्र में, उन्होंने उद्यमिता की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई जारी रखी और 2018 में अपना पहला स्टार्ट-अप Unn Web Design लॉन्च किया। पहला प्रोजेक्ट खुद b99 प्रोडक्शन [मूवी प्रोडक्शन] था।

उन्हें बहुत सारे लोगों और ब्रांड्स के साथ लॉट्स ऑफ वेबसाइट्स और वर्क डिजाइन किया गया है। सफल होने के लिए उनकी समर्पित कड़ी मेहनत और कभी न खत्म होने वाले रोमांच ने उन्हें उन कुछ प्रभावशाली लोगों में से एक बना दिया जिन्होंने बहुत कम समय में इतना काम किया है। अपने सभी दृढ़ संकल्प और सुसंगत आदानों के साथ वह देश के सबसे कम उम्र के सोशल मीडिया मैनेजरों में से एक होने में कामयाब रहे ‘और एक उद्यमी भी। उनके प्रयासों को बहुत अच्छी तरह से पहचाना और पुरस्कृत किया जाता है। वह अपनी सेवाओं के लिए अत्यधिक मांग में है। विक्रम साचोरा यात्रा कई लोगों के लिए एक प्रेरणा है और उनका जीवन उनकी उम्र के लोगों के लिए एक कल्पना है। उन्होंने साबित कर दिया है कि विकास की दिशा में हर छोटे इनपुट से बड़ी उपलब्धि हासिल होती है।

Exit mobile version