फूलो मुर्मू और झानो मुर्मू को अपने संथाल आदिवासी भाइयों के बीच भी वीर क्रांतिकारी सेनानियों के रूप में जाना जाता है। उनके बारे में क्रांतिकारी क्या है? उनके बारे में वीर क्या है? फुलो और झानो पूर्वी भारत, आज के झारखंड में संथाल जनजाति के मुर्मू कबीले की थी। वे अपने पुरुष समकक्षों से कम क्रांतिकारी नहीं थी।
उनके भाई, सिदो, कान्हू, चंद और भैरव के बारे में कहा जाता था कि उन्होंने 1855 में संथाल विद्रोह को जन्म दिया था। यह उनके जीवन में ब्रिटिश विद्रोहियों के खिलाफ एक विद्रोह था, विशेष रूप से स्वतंत्र व्यापारियों को प्रोत्साहित करने और साहूकारों का शोषण करने से।
कौन है संथाल जनजाति
संथाल एक प्रवासी जनजाति थे। 1780 के दशक के बाद से, उन्होंने राजमहल पहाड़ी श्रृंखला में प्रवेश किया, जो पहले से ही माल्टो (पहाड़िया) जनजाति के कब्ज़े में था। उन्हें शुरू में अंग्रेज़ों द्वारा वनों को खाली करने और किसानों और पशु चराने वालों के रूप में बसने के लिए प्रोत्साहित किया गया था लेकिन अंग्रेज़ों ने क्षेत्र में निशुल्क प्रवेश के साथ जबरन धन उधार देने वाले और छोटे व्यापारियों को भी प्रोत्साहित किया।
विवादास्पद मुद्दा था अंग्रेज़ों को भू-राजस्व के रूप में अपने खज़ाने में डालने के लिए धन की आवश्यकता, इसलिए उन्हें लगा कि मनी लेंडर्स आदिवासियों की वित्तीय व्यवहार्यता को बढ़ाएंगे। यहीं से आदिवासियों को चुटकी का एहसास होने लगा।
- साहूकारों और ब्रिटिश अभावों ने आदिवासियों के कृषि विस्तार को हथियाना शुरू कर दिया।
- कर बकाएदारों की भूमि को नीलाम कर दिया गया और इस तरह भूस्वामी पनप गया।
- दूर भागलपुर में काम कर रही अदालत प्रणाली ने कोई राहत नहीं दी।
- पुलिस और प्रशासन के निचले ग्रेड के कर्मचारियों के बीच भ्रष्टाचार बड़ी तेज़ी से बढ़ा।
ऐसा तब था, जब झारखंड के बरहेट के पास बोगनाडीह में मुर्मू परिवार में सबसे बड़े सिदो ने अपने ईश्वर से एक दर्शन का दावा किया था, जिसने कथित तौर पर उसे बताया था कि बड़े पैमाने पर विद्रोह से ही शोषण की आज़ादी संभव है। जल्द ही मुर्मू भाइयों ने संचार के साधन के रूप में साल (श्योरा रोबस्टा) शाखाओं के साथ दूत भेजे।
संदेश आग की तरह फैल गया। पंचकटिया में इकट्ठा होने के लिए एक दिन तय किया गया था। मैमथ भीड़ को सिदो के दूरदर्शी पते से प्रभावित किया गया था। डिग्गी पुलिस चौकी के प्रभारी अधिकारी घटनास्थल पर दिखाई दिए और तितर-बितर होने का आदेश दिया। जल्द ही उसे मौके पर पहुंचकर भुगतान करना पड़ा। उनके रक्त ने भीड़ को और अधिक प्रोत्साहन दिया जो चिल्लाया, ‘डेलबोन’ (हमें जाने दो।)
बाहर वे उन्माद में भाग गए पर वे रोष में चले गए। धनुष और तीर, भाले और कुल्हाड़ी और अन्य शिकार के औजार उनकी पसंद के हथियार थे। भीड़ की भीड़ ज़मींदारों, साहूकारों और क्षुद्र व्यापारियों से बदला लेना चाहती थी। भंडार गृहों और अन्न भंडार को लूट लिया गया या आग की लपटों में समा गया। आंदोलन छिटपुट और आक्षेपपूर्ण चला गया। कुछ महीने हुए। समूह कलकत्ता में ब्रिटिश मुख्यालय में पहुंचना चाहता था लेकिन महेतपुर से परे, बरहेट से 70 किलोमीटर दूर, वे आगे नहीं बढ़ सके।
रिंग लीडर, सिदो और कान्हू को गिरफ्तार किया गया और उन्हें मार दिया गया। यह अनुमान लगाया जाता है कि दस हज़ार से अधिक संथालों ने स्वतंत्रता और पहचान के लिए अपना जीवन लगा दिया।
कहां थी फूलो और झानो?
इन सबमें फूलो और झानो कहां हैं? कुछ शोध विद्वानों के अनुसार, फुलो और झानो दुश्मनों के शिविर में भागी, अंधेरे की आड़ में और अपनी कुल्हाड़ी चलाते हुए, उन्होंने 21 सैनिकों को खत्म कर दिया। इसने उनके साथियों की भावना को प्रभावित किया। वे आदिवासी नायिकाओं का समूह बनाती हैं, जिन्होंने अपने पुरुष लोक के साथ संघर्ष किया और अपने जीवन को संवार दिया।
आदिवासी स्वतंत्रता आंदोलनों में आदिवासी महिलाओं की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। झारखंड का इतिहास और उसकी पहचान अखाड़े में महिलाओं की क्रांतिकारी भूमिका के बिना पूरी नहीं हो सकती। अक्सर ऐसा नहीं होता कि इन महिलाओं को सम्मानित किया जाता है या उन्हें याद भी किया जाता है।
भारत के झारखंड के छोटानागपुर की शोधकर्ता वासवी कीरो ने अपनी बुकलेट उलगुलान की ओरथेन (क्रांति की महिला) में उन नायिकाओं को दर्ज किया है, जो स्वतंत्रता और आदिवासी पहचान के कारण शहीद हो गई थीं। 1855-56 के संथाल विद्रोह में फूलो और झानो मुर्मू, बिरसा मुंडा उलगुलान 1890-1900 में बंकी मुंडा, मंझिया मुंडा और दुन्दंगा मुंडा की पत्नियां माकी, थीगी, नेगी, लिंबू, साली और चंपी और पत्नियां, ताना अंधोलन (1914) में देवमणि उर्फ बंदानी और रोहतासगढ़ प्रतिरोध में सिंगी दाई और कैली दाई (उरोन महिलाओं ने पुरुषों के रूप में कपड़े पहने और दुश्मन के हमले का सामना किया) के नाम चर्चित हैं।
इतिहास ने कई अन्य लोगों को दर्ज नहीं किया होगा, जिनकी आदिवासी आंदोलनों में भूमिका ने चमक और जीवन शक्ति को जोड़ा। यह आशा की जाती है कि युवा जनजातीय पीढ़ी ऐतिहासिक तथ्यों पर शोध करेगी और कई और जनजातीय नायिकाओं का पता लगाएगी।