Site icon Youth Ki Awaaz

हरदोई के जिलाधिकारी की एक और अनोखी पहल से सई नदी के बहुरेंगे दिन

जिलाधिकारी ने सई नदी के पुनरुद्धार के लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को दिये निर्देश

हरदोई।

रिपोर्ट : सुधीर गंगवार

किसानों की सहूलियत के लिए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने भैंसटा नदी के पुनरुद्धार की योजना बनाई है।
इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि जिन विकास खण्डों की ग्राम पंचायत से भैंसटा नदी निकली है उसके पुनरोद्वार हेतु संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, टीए एवं रोजगार सेवक मिलकर होने वाले कार्य का तत्काल लेबर स्टीमेट बनाकर डीसी मनरेगा के माध्यम से अधिशासी अभियन्ता शारदा नहर को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने अधिसाषी अभियंता शादरा नहर को निदेश दिये कि लेबर स्टीमेट प्राप्त होते ही डीपीआर तैयार कर नदी की सफाई कार्य हेतु एजेंसी का चयन कर कार्य शीघ्र प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। उन्होने प्रधानों, खण्ड विकास अधिकारियों व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये भैंसटा नदी के पुनरोद्वारा का कार्य सभी स्थानों पर 15 फरवरी 2019 तक प्रारम्भ करा दिया जाये। उन्होने कहा कि गांव में मनरेगा के अन्तर्गत काम करने वालोें के अभियान चलाकर जाबकार्ड बनाये जाये और मनरेगा काम में अधिक से अधिक लोगों को लगाया जायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि नदी का पुनरोद्वार होने से अधिक वर्षा होने पर क्षेत्र में जलभराव कम होगा के साथ फसल की कम क्षति होने के साथ बाढ़ से होने वाले नुकसान को भी कम किया जा सकेगा और चेकडैम बन जाने से जल के बहाव को रोक कर जल संचयन में वृद्वि होने के साथ कृषकों को फसलों की वर्ष भर सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी।
उन्होने कहा कि इसके साथ ही ग्राम प्रधान एवं संबंधित अधिकारी नदी के किनारे एवं अन्य स्थानों पर वृक्षारोपण करायें और नदी किनारे किये अतिक्रमण को तत्काल प्रभाव से हटवाये और नदी के आस-पास के तालाब आदि का भी जीणोंद्वार करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, डीएफओ राकेश चन्द्रा, उप जिलाधिकार श्रद्वा उपायुक्त मनरेगा प्रमोद सिंह चन्द्रा, सहित ब्लाक अहिरोरी, टड़ियावां, हरियावां, पिहानी, कछौना, सुरसा, मल्लावां व बेहन्दर के खण्ड विकास अधिकारी, संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, टीए, रोजगार सेवक आदि मौजूद रहे।

Exit mobile version