Site icon Youth Ki Awaaz

सीख

“सीख”

( क्या ये शादी भी किसी सेलेब्रिटी की शादी की तरह ही थी, या इससे हम कुछ सीख सकते हैं? )

——————————————————————

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी हो गयी। पूरी दुनिया की नज़र इस शादी पर थी। हो भी क्यों ना, भारत देश के धन कुबेर की बेटी की शादी जो थी, जहाँ शायद ऐसा पहली बार हुआ होगा कि लड़की के बाप को अपने बराबर का कोई संबंध बनाने के लिए पूरे भारत देश में कोई परिवार मिला ही नहीं।

इतना पैसा, इतना पैसा की आप गिनते गिनते थक जाएंगे, मगर मुकेश अंबानी की बनाई विरासत खत्म नहीं होगी। दिक्कत यह है कि दुनिया को बस ये चकाचौंध से भरी बैभव का आडम्बर ही दिख रहा होगा, जहाँ दुनिया बिना मेहनत के ऐसे जीवन को पाने की लालसा करती होगी। ये व्हाट्सएप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम की जनरेशन को अन्य सेलिब्रिटी की शादी के तस्वीरों की तरह ईशा की शादी के तस्वीरों में ही दिलचस्पी होगी, जिसे वें सेव कर अपने स्टोरी पर लगा कर बेगानी शादी में अब्दुल्ला की तरह दीवाने हो जाएंगे।

मगर क्या ये शादी भी किसी सेलेब्रिटी की शादी की तरह ही थी, या इससे हम कुछ सीख सकते हैं?

जरूर सीख सकते हैं। गूगल करने पर आपको मालूम हो जाएगा कि मुकेश अंबानी के पास ₹2500000000000 की संपत्ति है। ज़ीरो गिनने में आप सब को परेशानी आ सकती है, क्योंकि इतने बड़े ज़ीरो को कोई मुकेश अंबानी की तरह हीरो ही संभाल सकता है। आपके आसानी के लिए बता दूं कि इस फिगर को भारतीय करेंसी में कुल ढाई लाख करोड़ कहते हैं।

ये तो बात रही मुकेश भाई अंबानी के मेहनत की, मगर बात यहाँ ईशा के शादी की चल रही है, तो बता दूं कि शादी में करीबन ₹7500000000 (साढ़े सात सौ करोड़) रुपये खर्च हुए है। वैसे तो इतना सारा पैसा इतना ज्यादा है कि इससे कई जिंदगियां सँवारे जा सकते हैं, मगर इतना सारा पैसा मुकेश अंबानी के पैसे की मात्र 0.3% ही है। जी हाँ, मात्र 0.3 प्रतिशत। यहीं है सीख। फिगर को देखने पर ये शादी एक फैट वेडिंग की तरह ही नज़र आती है, मगर गुजराती बनिया इतना बेवकूफ़ नहीं होता कि बेटी की शादी के लिए अपनी कमर कर्ज से तोड़ ले।

और यहीं पर गलती कर जाता है एक आम मेहनतकश भारतीय, जो अपने रिटायरमेंट के पीएफ से मिले 1 करोड़ रुपये में से तीस चालीस लाख रुपये बिना सोचे समझे, सिर्फ़ समाज में झूठी शान बरक़रार रखने के लिए अपने बच्चों के शादी में खर्च कर देता है। मगर मुकेश भाई की गणित इस बात की मंजूरी नहीं देती है।

होना ये चाहिए कि सभी भारतीय को ये 0.3% वाला फार्मूला गांठ बांध लेनी चाहिए, ताकि शादी में होते बेतुके खर्च को रोका जा सके।

क्या इस ऐतिहासिक शादी के बाद आप यह सीख अमल करने को तैयार है कि यदि आपकी संपति ₹10000000 (एक करोड़) की है, तो आप शादी पर सिर्फ़ ₹30000 (तीस हजार) ही खर्च करेंगे?

#IshaAmbaniWedding
#MukeshAmbani

Image Source : Google Search

Exit mobile version