Site icon Youth Ki Awaaz

स्टार्टअप उद्यमियों के लिए आइडिया ढूंढने का आदर्श तरीका: समाधान करने के लिए समस्याएं खोजें

स्टार्टअप उद्यमियों के लिए आइडिया ढूंढने का आदर्श तरीका: समाधान करने के लिए समस्याएं खोजें:

लेखक, ध्रुव देव दुबे, निदेशक, 3 डी इंडिया समूह, बैंगलोर

 

एक कंपनी बनाने शुरू करने से पहले, आप जिस समस्या को हल कर रहे हैं उसे निर्धारित करें

उद्यमिता में सबसे आम (और घातक) गलतियों में से एक समस्या की पहचान करने से पहले एक समाधान बना रहा है।

 

आपको लगता है कि आपके पास अगला बड़ा विचार है, लेकिन क्या आपने वास्तव में यह शोध किया है कि यह सफल हो सकता है या नहीं? क्या बाजार में कोई ज़रूरत है? क्या धीमी गति से चलने वाली कंपनियों को बदलने की इच्छा नहीं है? तो शायद आपके पास एक अवसर हो। यदि नहीं, तो आप पैसे और समय बर्बाद कर सकते हैं।

 

यदि आप वास्तव में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले जो करने की आवश्यकता है उसे हल करने में समस्या मिलती है। समस्या आपकी कंपनी के लिए आधार के रूप में कार्य करता है।

क्या जरूरत है + आप क्या कर सकते हैं

 

आपके पास अगले गर्म विचार पर कूदने के लिए बहुत मोहक हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग फ्लाई-बाय-नाइट ऑपरेशंस के साथ असफल होते हैं जिनके पास कोई मिशन या ढांचा नहीं होता है।

अपनी अगली कंपनी शुरू करने से पहले, एक कदम वापस लें और दो चीजों का आकलन करें: बाजार और आपकी क्षमताओं।

 

इस बारे में कड़ी मेहनत करो। एक कंपनी शुरू करना बराबर भागों जुनून और योजना है। आपको दोनों के लिए प्रेरणा की आवश्यकता है। पहले खुद से पूछो, आप किसके बारे में भावुक हैं? अगला, समाज (या यहां तक ​​कि केवल आपके स्थानीय पड़ोस) की आवश्यकता क्या है? आदर्श कंपनी के विचार को उन दोनों बक्से को देखना चाहिए। यदि आप आवश्यकता को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आप काम से नफरत करते हैं, तो आप कंपनी को नाराज कर देंगे और शुरू कर देंगे। यदि आप एक जुनून परियोजना बना रहे हैं, लेकिन आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पाद या सेवा की कोई आवश्यकता नहीं है, तो ब्याज पैदा करना और बिक्री असंभव होगी। अभी भी स्टंप? आज दुनिया में आने वाली कुछ सबसे बड़ी आवश्यकताएं हैं: स्वच्छ ऊर्जा, रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा, परिवहन और कृत्रिम बुद्धि। आप उन उभरते मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे सैकड़ों कंपनियों पर सैकड़ों देखेंगे, लेकिन ऐसा करने के लिए क्षमता और ड्राइव के साथ केवल एक मुट्ठी भर।अपनी समस्या को परिभाषित करेंअब आपके पास ऐसी चीजों या वेन आरेख हैं जिनके बारे में आप भावुक हैं (और चीजों की आवश्यकता है), यह ट्रिम करने का समय है। समस्या के मुकाबले आप अपनी सूची को रैंक भी कर सकते हैं। यदि आप उस चंद्रमा विचार के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे बनाने के लिए कौशल और क्षमता है। यदि आप इसके लिए नए हैं तो बस छोटे से शुरू करना ठीक है और बस अपने पैरों को गीला करना चाहते हैं। यदि यह आपकी पहली कंपनी नहीं है, तो अपनी सूची पर थोड़ा अधिक लक्ष्य रखें। उस समस्या को ढूंढें जिसे आप सक्रिय रूप से हल करना चाहते हैं, कि आप हल करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं और इसमें अंतर्निहित महत्वपूर्ण अवसर है।

 

अपने दुश्मनों को जानें एक बार जब आपको अपनी समस्या हो, तो बाधाएं किसी ने भी उसी समस्या को हल करने की कोशिश की है। उन कंपनियों पर वापस देखो जो इस समस्या को हल करने में नाकाम रहे हैं और पता लगाए कि वे क्यों विफल रहे। क्या उन्होंने बहुत जल्दी, बहुत जल्दी लेने की कोशिश की? क्या उनका मूल्य बिंदु लक्ष्य से दूर था? मांग परिपक्व होने से पहले, क्या उनका विचार बहुत जल्द आया था?आप इस जानकारी का उपयोग न केवल समान नुकसान से बचने के लिए कर सकते हैं, बल्कि अपने व्यवसाय को और भी दूर ले सकते हैं। यदि अंतरिक्ष में अभी भी कुछ सक्रिय प्रतियोगियों हैं, तो वे जो पेशकश करते हैं और किस कीमत पर एक कठिन नज़र डालें। हो सकता है कि एक दोस्त भी एक वस्तु खरीदता है या अपनी सेवा का उपयोग यह देखने के लिए करता है कि वे कहां उत्कृष्ट हैं और कहां कम हो जाते हैं।जब मैं एक नया उद्यम लॉन्च कर रहा हूं, तो मैं केवल अन्य प्रतिस्पर्धियों के बीच अस्तित्व में नहीं हूं। मैं बाजार पर हावी होना चाहता हूं। ऐसा करने के लिए, मुझे यह जानने की जरूरत है कि मैं अपनी प्रतिस्पर्धा से बेहतर कहां कर सकता हूं। अपनी कहानी बनाएं अपनी कंपनी बनाने शुरू करने से पहले, आपको अपनी समस्या को परिभाषित करने और अपने समाधान की व्याख्या करने की आवश्यकता है।यह वह चीज है जो आप निवेशकों, दोस्तों, भागीदारों और जिन लोगों के साथ नेटवर्क करते हैं उन्हें बताएंगे। आपके अंदर उस ज्वलंत गर्म विचार क्या है और आपकी कंपनी उस समस्या को विशिष्ट रूप से कैसे हल करती है? अपनी कहानी को इस तरह से बताने का एक तरीका खोजें कि आप हर दिन दोहरा सकते हैं, बिना पुराने या पुराने हो जाते हैं। यह तुम्हारा जुनून है। अब आपके पास स्पष्ट रूप से परिभाषित समस्या है, वह कारक जो आपको बाकी के बीच खड़ा करता है और इसे करने के लिए प्रेरणा देता है। ये मौलिक पहले कदम हैं जो अनगिनत तथाकथित उद्यमियों ने छोड़ दिया है, केवल विफलता पा रहे हैं। 

लेखक,
ध्रुव देव दुबे
निदेशक, 3 डी इंडिया समूह
बैंगलोर

 

 
Exit mobile version